Thursday, September 14, 2017

खाना खाने के बाद नहीं करने चाहिये ये काम


खाने के बाद तुरंत सोने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं होता है और मोटापा बढ़ जाता है। धूम्रपान ना करें आपने अक्सर घरों मे देखा होगा कि खाना खाने के बाद कई लोग स्मोकिंग का शौक रखते हैं। खाने के बाद स्मोकिंग करने से बहुत हानि होती है। इससे कैंसर की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए हमें खाने के बाद इससे बचना चाहिए। चाय न पीएं चाय के शौकीन लोग खाने के बाद जरूर चाय पीते है पर आपको यदि ये आदत है तो आपको खाना के पचने और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

खाने के बाद फल ना खाएं खाने के तुरंत बाद भूल कर भी फलों का सेवन ना करें ये आपके लिए गैस जैसी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। खाने के तुरंत बाद नींद से बचें खाना खाने के बाद बहुत आलस आता है पर आपको इस समय नींद से बचना चाहिए। 

खाना खाकर तुरंत नहीं नहाना चाहिए सुबह नहाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। नहाने का भी सही समय होता है पर पर कई लोग खाने के तुरंत बाद नहाते है। जबकि ऐसा करने से पेट के चारो और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है व पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। ये आपके लिए खतरनाक है। अपनी बेल्ट को ढीला ना करें कई बार लोग ज्यादा खा लेते है और खाने के बाद अपनी बेल्ट को ढीला कर लेते है। ये आदत आपकी पाचन क्रिया को कमजोर करती है। खाना खाकर तुरंत नहीं टहलना चाहिए कई लोगों ने ये भ्रम फैलाया हुआ है कि खाना खाकर तुरंत चलना चाहिए जिससे पाचन क्रिया सही रहती है। दरअसल ये गलत है, खाना खाकर कुछ देर रुकना चाहिए उसके बाद टहलना चाहिए। यदि आप खाना खाकर तुरंत टहलते है तो ये आपके शरीर के पोषण नहीं प्रदान करता है।



सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment