Thursday, June 15, 2017

सुंदर त्वचा पाने के उपाय


सुंदर त्वचा पाने के उपाय

1. सुंदर त्वचा के लिए हैं प्रकृति के नयाब खजाने



चमकती त्वचा केवल आपका आकर्षण ही नहीं आपका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है। चमकती त्वचा के लिए जरूरी नहीं कि आप हमेशा केमिकल युक्त प्रदार्थों का ही प्रयोग करें इसके विपरित आप अपनी सुंदर त्वचा पाने के लिए प्रकृति के नयाब खजानों से भी कुछ उपाय आजमा सकते हैं। आइये जानें कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप बेहद सुंदर चमकदार त्वचा हासिल कर सकते हैं।

2. सबसे जरूरी है डाइट



त्वचा में ग्लो यानि निखार या चमक दो तरीको से आती है एक आंतरिक जो बेहतर खान-पान और स्वस्थ आदतों के कारण आती है और दूसरी बाहरी सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग कर आती है। प्राकृतिक रूप से खूबसूरत दिखना है तो सबसे पहले आपको अन्दर से सुन्दर होने के लिए काम करना चाहिए। हमारे खाने-पीने का हमारी खूबसूरती पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।


3. सबसे जरूरी है डाइट



बेहतर चमकती त्वचा पाने के लिए तेल वाली चीजें, अधिक मसालेदार, नमक, चीनी आदि खाने पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। इस तरह के खाने से चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी आती है और चेहरा भारी महसूस होता है।

4. सबसे जरूरी है डाइट



बेहतर त्वचा के लिए डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन सी, विटामिन ई और अधिक फाइबर होने चाहिए। अखरोट, बादाम, दूध, दही, मछली, पालक, दलिया, पपीता आदि में यह तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

5. सबसे जरूरी है डाइट



खाने के साथ जरूरी है संतुलित मात्रा में पानी पीना। पानी पीने से चेहरे पर चमक बनी रहती है। लेकिन पानी की जगह अधिक कॉफी, बीयर या शराब आदि का सेवन बिलकुल ना करें। हमेशा प्राकृतिक जूस पिएं, डिब्बा-बंद जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है।



6. त्वचा की नियमित सफाई



प्रतिदिन हमारी त्वचा धूल, मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण दूषित होती है। इसलिए हफ्ते में केवल एक बार त्वचा की सफाई कर आप इसे साफ नहीं कर सकते। आपको जरूरत है प्रतिदिन सफाई करने की। अच्छे क्लीनजर और स्क्रब से प्रतिदिन त्वचा को धोना चाहिए।

7. त्वचा की नियमित सफाई



इसके अलावा हफ्ते में कम से कम चार-पांच बार टोनर से चेहरा साफ करना चाहिए। पहले क्लीनिंग फिर स्क्रबिंग और फिर फेशियल के नियम को अपना चाहिए। इनके बाद अच्छा मॉश्चराइजर लगाना नहीं भूलना चाहिए।

8. त्वचा की नियमित सफाई



स्क्रब चुनते समय भी विशेष सावधानी रखें। स्क्रब अधिक तेज नहीं होने अन्यथा यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शहद और चीनी या गेंहू के चोकर और दूध को मिलाकर प्राकृतिक स्क्रब भी बना सकते हैं।



9. त्वचा की नियमित सफाई



इसके अलावा आलू के टूकड़े या टमाटर के रस से भी आप चेहरे की डैड स्किन को कम कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल या नींबू भी स्कीन को साफ करते हैं। नहाते समय स्क्रब पैड या लूफा का प्रयोग करें।

10. अच्छा मॉश्चराइजर है बेहद जरूरी



अगर गर्मी के मौसम में बाहर निकलना हो तो अच्छा मॉश्चराइजर अपने साथ अवश्य रखें। सूरज की हानिकारक किरणों से सनटैन होने का खतरा रहता है। यह त्वचा पर डैड सेल्स की एक काले रंग की परत डाल देता है जिससे आपकी खिली-खिली त्वचा नजर नहीं आती। एसपीएफ 15 या 30 युक्त मॉश्चराइजर बेहतर माने जाते हैं।

11. आदतें



रात को सोते समय चेहरा धोना, बाहर से आने पर चेहरे और हाथ-पांव की अच्छी सफाई, अपना तौलिया या रुमाल किसी से शेयर ना करना, चेहरे पर अलग-अलग क्रीम का प्रयोग ना करना, हमेशा एक ही ब्रांड के प्रोड्क्ट इस्तेमाल करना आदि कुछ ऐसी आदतें हैं जो सुन्दर त्वचा पाने के लिए बेहद जरूरी हैं।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment