Thursday, June 15, 2017

जलने के लिए घरेलू उपाय






1. जलने के लिए घरेलू उपाय



कभी न कभी जाने-अनजाने में हम सभी जलने के अनुभव से गुजरते है। जलने की वजह बिजली से, गर्म पानी से, भांप से या आग से, गर्म वस्तु को छूना, गर्म तरल पदार्थ गिरना आदि हो सकते है। असावधानी के कारण अक्सर जल जाने की घटना हो जाती है।

2. बर्न



आमतौर पर बर्न को तीन श्रेणी में बांटा जा सकता है। पहला है फर्स्ट डिग्री बर्न। इसमें त्वचा मामूली रूप से जलती है और इसमें स्किन के एपिडर्मल लेयर में सूजन आ जाता है। दो अन्य गंभीर बर्न्स है- सेकेंड डिग्री बर्न और थर्ड डिग्री बर्न। इसमें टिशू गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है।


3. जलने को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय



शरीर के किसी भाग पर अचानक जल जाने से ठंडा पानी सबसे सही उपचार माना गया है जो घर पर आसानी के ही मिल जाता है। जलने पर तुरंत बाद उस जगह पर ठंडा पानी डालते रहें। उसके बाद ठंडे पानी में भिगोया हुआ कपड़ा उस जगह पर रख दें। बर्फ का इस्तेमाल न करें इससे खून जम जाने की आशंका होती है। ठन्डे पानी से जलन भी शांत रहेगी और छाले होने की संभावना भी नही होती।

4. कच्चा आलू



कच्चे आलू में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स और आयरन जैसे गुण पाये जाते है जो त्वचा के किसी भी तरह के निशानों को कम करने में मदद करते है। आलू को 2 भागों में काटकर 1 भाग को जलने की जगह पर रखें। आलू से जलन कम होती है और त्वचा शांत हो जाती है। कच्चा आलू जलन को शांत कर उसमें फोला पड़ने से रोकता है। जलने के तुरंत बाद ही यह उपाय करें।

5. एलोवेरा



एलोवेरा एक जादुई पौधा है जो बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ि‍यों के लिए लाभप्रद है और इसी के साथ-साथ यह त्वचा को ठंडक प्रदान कर काफी राहत पहुंचाता है।



सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment