Tuesday, March 28, 2017

इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार



गोरा निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी कोई लाभ नहीं मिलता है, जब आप आसानी से घर बैठकर ही सुंदर और गोरी त्वचा पा सकते हैं तो इतनी मशक्त क्यों करें। तो घरेलू नुस्खे से ही आप चमकदार त्वचा, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर पा सकती हैं और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। फल, दही, गुलाबजल, नींबू, चंदन, चीनी और शहद ना केवल हमारी बॉडी के लिये ही अच्छे होते हैं बल्कि इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

नींबू का प्रयोग करें 
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।


अपने चेहरे को धोएं
सबसे पहले तो आपअपने चेहरे को नियमित ठंडे पानी से धोती रहें। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत्य त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।


गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।


हल्दी- त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी का प्रयोग सबसे बेहतर तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी, बेसन का प्रयोग करें। हल्दी और थोडी सी ताजी मलाई डालकर ब्लेंड करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तब उसमें दूध और आंटा मिलाएं और गाढा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

चीनी का स्क्रब
नैचुरल रूप से त्वचा निखारने के लिये आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्क्रब लगा कर सफाई करनी चाहिये। इसके लिये चीनी का प्रयोग कीजिये, बस एक चम्मच चीनी में थोडा सा पानी मिला कर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment