Wednesday, February 8, 2017

रूखी त्वचा के लिए महंगा नहीं सस्ता और असदार घरेलू इलाज

 Expensive and not cheaper domestic treatment for dry skin Asadar
सर्दियों में त्वचा शुष्क और रूखी होकर बेजान पड जाती है। ऐसे में आपकी त्वचा को ज्यादा प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए आपका ब्यूटी डॉक्टर किचन में ही है। यह करेगा आपके फेस और बालों का इलाज। महंगाई में एकदम सस्ते और असदार इलाज।

face pack, face tips

ड्राई स्किन की परेशानी है, तो दूध में बडा चम्मच चिरौंची आधे घण्टे तक भिगो कर रखें। इसका पेस्ट बनाएं और आंखों के आसपास की जगह को छोड कर चेहरे व गर्दन पर लगा कर 20 मिनट तक रखें। गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ हफ्तों तक इसे नियमित यूज करें और असर देखें।

ब्लैक हेड्स सिर्फ टीनएजर लडकी की नहीं, आपकी भी परेशानी है। इनसे छुटकारा पाने के लिए पहले ऑयल फ्री क्लींजर से चेहरा साफ कर लें। चावल के पाउडर में टमाटर पल्प की पर्याप्त मात्रा मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मलतेे हुए गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार कर सकती हैं। जल्दी असर दिखेगा।

जौ का आटा ताजे नारियल के दूध में मिलाएं और 30 मिनट तक फ्रिज में रखें। चेहरे को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें। गुनगुने पानी से धोने के बाद तैयार स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक रखने के बाद स्क्रब करें। गुनगुने पानी से धोले के बाद लगाएं वॉटर बेस मौइश्चराइजर लगाएं और पाएं इंस्टेंट स्मूद स्किन।

सेब का रस, नींबू का रस और अनन्नास का रस मिलकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पैक से भी स्किन में कसाव आता है और नियमित इसका यूज करने पर स्किन कुछ ही दिनों में जवां दिखने लगती है।

बेसन में थोडा सा हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाएं। इसे नहाने से पहले चेहरे और बदन पर लें। बॉडी लोशन लगाएं। इससे सनटैन दूर होगा। गरमी में इस पैक में 1 नींबू का रस और सर्दियों में 1 बडा चम्मच मलाई मिला सकती हैं। इसके यूज से मृत स्किन निकल जाएगी और आप फ्रेश महसूस करेंगी।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन सामान्य है, तो चंदन पाडर की जगह बादाम का पाउडर मिला सकती हैं।




No comments:

Post a Comment