Saturday, February 11, 2017

चीनी के गुण

चीनी के गुण

चीनी के बिना शायद ही हम जी सकें। जिस तरह खाने में नमक का महत्व होता है ठीक उसी तरह चीनी का महत्व होता है। अक्सर लोग चीनी का नाम सुनते ही कडवे करेल जैसा मुंह बनाने लगते हैं मानों जैसे सारी बुराई सिर्फ चीनी में ही मौजूद है। मानना कि शक्कर मोटापा, दांतों की सडन और मधुमेह जैसी बीमारी पैदा करती है। लेकिन अगर चीनी को सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही फायदेमंद होती है और वैसे भी इस भाग-दौड भरी जिन्दगी में हर किसी के कंधों पर काम की जिम्मेदारी इतनी अधिक हो जाती है। कि यह टेंशन कभीकभी डिप्रेशन का विक्राल रूप धारल कर लेती है जिससे के कारण व्यक्ति के सोचने समझने की शक्ति खत्म हो जाती है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है और ना ही डिपे्रशन से बचने के लिए ढेर सारी दवाइयाँ खाने की जरूरत है। आपको जानकर ताज्जुब हो कि सिर्फ मीठी खाने से ही आपको डिप्रेशन डिप्रेशन से राहत मिल सकती है।

जिन लोगों को वजन बहुत कम है, उनके लिये चीनी का सेवन लाभकारी होता है। इसमें बहुत सारी कैलोरी होती है जो वजन बढाती है। पर वे लोग जो पहले से ही मोटोपे का शिकार हैं, उन्हें चीनी कम खानी चाहिये।

चीनी का प्रयोग फिकेपन को दूर करने को किया जाता है। जब भी आपको शरीर में थकावट या लो महसूस हो तो शुगर से बने पदार्थो का सेवन करें। यह शरीर में शुगर के लेवल को ठीक कर नई ऊर्जा देता है। जैसे फू्रड कस्टर्ड, जूस का एक ग्लास, केक का एक टुकडा वगैहर खा कर आप पहले से ज्यादा तरोताजा फील कर सकते हैं।

चीनी और नींबू-: अगर आप फेस पर कील-मुहांसों से परेशान है तो चीनी में नींबू की कुछ बूंदे मिला ले और इससे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें।

अगर आपकी त्वचा धूप की कारण काली पड गई है तो 2 चम्मच कॉफी में 1 चम्मच चीनी मिला कर थोडा सा पानी मिलाएं फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे को लगाएं। यकीन मानिये इसेस आपको चेहरा साफ और ग्लोंइन हो जाएगा।


No comments:

Post a Comment