Wednesday, December 14, 2016

इन घरेलू उपायों से हटाएं चेहरे के निशान

These home remedies to remove facial scars from

face tips

दाग-धब्बों के इलाज के लिए क्रीम लगाकर और बाकी तरीके आजमाकर थक गए हैं तो क्यों न एक बार नजर दौड़ाएं अपने घर के किचन में. किचन में मौजूद कई घरेलू चीजें चोट से लगे या अन्य तरीकों के दाग हटाने में मदद कर सकती हैं.


सदियों से घरेलू उपचार के जरिए कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याअों को ठीक किया जाता रहा है. हो सकता है कि नेचुरल चीजों का इस्तेमाल असर दिखाने में थोड़ा वक्त ले लेकिन इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में:

gharelu tips

आलू और टमाटर: आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने में आलू और टमाटर खासे मददगार होते हैं. वहीं इनके नियमित इस्तेमाल से चोट के दाग-धब्बेे भी हल्के पड़ने लगते हैं.


बेकिंग सोडा: अगर आप दाग-धब्बों को एक हफ्ते के अंदर हटाना चाहते हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानी मिलाइए. इस मिश्रण को दाग पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

खीरा: खीरा न सिर्फ आपकी त्वचा से दाग हल्के करता है बल्कि आपके चेहरे के निखार भी बढ़ा देता है.

शहद: दाग हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल पुराने समय से होता आ रहा है. शहद, ओटमील और पानी को एक साथ मिलाकर इसका पैक बना लें और इसे चोट के धब्बों पर लगाएं.

एलोवेरा: दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है. रात को इस जेल को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें. परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे.


प्याज: प्याज को टुकड़ों में काटकर इसका जूस निकाल लें. रुई की मदद से इस जूस को दागों पर लगाएं. दिन में आप इस प्रक्रिया को कई बार दोहरा सकते हैं. कुछ समय में अच्छे पर‍िणाम दिखेंगे.







No comments:

Post a Comment