Sunday, December 11, 2016

चावल के आटे के ये फायदे आपको चौंका देंगे




स्क‍िन  से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को हम घर में मौजूद सामान की मदद से ही दूर कर सकते हैं. हमारे किचन में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका सही इस्तेमाल करके हम बहुत सी परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

Beauty tips


इन घरेलू उपायों का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इनका कोई साइडइफेक्ट नहीं होता है. साथ ही इनके लिए मोटी रकम भी खर्च नहीं करनी पड़ती. चावल का आटा भी एक ऐसा ही उपाय है जिसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

चावल के आटे के फायदे:

1. आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में फायदेमंद
दो चम्मच चावल के आटे में आधे पके हुए केले को या फिर एक चम्मच मलाई को अच्छी तरह फेंट लें. आप चाहें तो इस मिश्रण में एक चम्मच बादाम का तेल भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे दूर हो जाएंगे.


Health tips

2. कील-मुंहासों की प्रॉब्लम
चावल के आटे में एक चम्मच शहद और एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में कील-मुंहासों की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

3. टैनिंग की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार
चावल का आटा टैनिंग दूर करने में मददगार है. 1 चम्मच चावल के आटे में नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.


Face tips

4. एंटी-एजिंग फेस मास्क
चावल का आटा एक बेहतरीन एंटी-एजिंग मास्क है. इसमें अंडे को फेंट लें. इस मिश्रण में एक से दो बूंद ग्ल‍िसरीन भी मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. सूखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें.



No comments:

Post a Comment