Saturday, December 3, 2016

Make your face beautiful



Face tips

गोरा होना हमारे यहां महिलाओं की आम समस्या है. विभिन्न किसम के Creams या Lotion जो बाजार में महंगे दामों बिक्री किए जाते हैं उनसे Temporary तौर पर तो भूरे रंग को गोरा किया जा सकता है लेकिन इन वस्तुओं का प्रभाव कुछ देर के बाद अच्छा नहीं होते. इनका प्रभाव दाना, धब्बे, छाईयों की शक्ल में में हमारे सामने आते हैं. कोशिश इस बात की करनी चाहिए कि चेहरे की रंगत चाहे जैसी भी हो हो उसमें निखार लाने के साथ साथ सेहतमंदी और ताजगी के साथ रखने की कोशिश की जाए. इस संबंध में संतुलित आहार और Balanced Diet सब से बढ़िया काम करता है. इसके साथ अपने आप को हर प्रकार के मानसिक तनाव, Mental Stress से दूर रखने की कोशिश भी आपके चेहरे पर Positive Effects डालती है. यूं तो संतुलित आहार सभी के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. मगर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें आप अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना लें तो इससे आपके चेहरे पर निखार पैदा होगा और रंग भी साफ होगा.


Beauty Tips in Hindi 

मछली

चिकनाई वाली मछली या आयली मछली जैसे ट्यूना या सीलमन खाना शरीर के लिए हर तरह से उपयोगी है क्योंकि जब आप मछली खाते हैं तो आपके शरीर में Biotin और Vitamins B बनने के Chemical तैयार होते हैं जो Body में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं यह न केवल Fatty Acids बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है बल्कि शरीर के मीटाबोलज़म प्रणाली को भी गतिशील और सक्रिय रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. मछली के माध्यम से बनने वाला बाईवटीन Skin को साफ रखने में भी मदद देता है.

शकरकंद



शकरकंद जिसे Sweet Potato भी कहा जाता है में Naturally पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है इससे आपके Body को बहुत पानी मिलता है और आपकी Skin और शरीर के अन्य Cells, कोशिकाओं को डी हाई डरेट (निर्जलीकरण) होने से बचाता है, चेहरे कि रंगत साफ होती है और त्वचा प्राकृतिक रूप से खिल उठता है. ठीक इसी तरह दूसरी सब्जियां जैसे गाजर, पालक और रतालू में Vitamins A की भी भरपूर मात्रा होती है. इन सब्जियों के इस्तेमाल से Skin में जीवन और ताजगी पैदा होती है. गाजर, शकरकंद और पालक को पकाने के बजाय अगर उन्हें केवल उबाल कर ही Use किया जाए तो इसके सकारात्मक परिणाम और Positive Results जल्द सामने आते हैं.

बादाम

सूखे फलों में ”बादाम” हर तरह से चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है, बादाम में Vitamins E भरपूर मात्रा पाई जाती है. और Vitamins E, Skin को स्वस्थ बनाने में Important Role निभाता है. अक्सर महिलाओं (विशेष रूप से काम करने वाली महिलाओं) के चेहरे की त्वचा धूप की तीव्रता से झुलस जाती है और अक्सर सन ब्लॉक भी इस पर असर नहीं करता बादाम में मौजूद Vitamins E आपके चेहरे की त्वचा को धूप की तेज किरणों से नष्ट होने से बचाता है इसलिए यह भी कहा जा सकता है कि किसी भी सुन स्क्रीन की भरपाई के लिए बादाम सबसे अच्छा फल साबित हो सकता है.

सूरजमुखी के बीज

बादाम की तरह सूरजमुखी के उन छोटे बीज में भी Vitamins E की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो Skin को हर तरह से स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए अपने दैनिक भोजन में बादाम के साथ सूरजमुखी इन बीजों का भी इस्तेमाल रखें और फिर उसके अद्भुत Result अपने चेहरे पर देखें. मौसम के बदलाव से चेहरे की त्वचा भी प्रभावित होते हैं और कोशिकाएं टूट फूट का शिकार हो जाते हैं जिसका असर चेहरे पर भी पड़ता है. Vitamins E उन कोशिकाओं को फिर से बनाने और उन्हें बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है. जिससे Skin में ताजगी और निखार पैदा होता है और Skin स्वस्थ रहती है.

ऑरेंज जूस / Orange Juice

ऑरेंज में प्राकृतिक रूप से Vitamins C भरपूर मात्रा पाई जाती है उसे खाना या उसका जूस बनाकर पीना दोनों ही तरीका Skin और Health के लिए फायदेमंद साबित होते हैं Orange Juice शरीर को पानी की कमी का शिकार नहीं होने देता Vitamins C शरीर में कोलाजन बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिससे आपके शरीर को मुख्य रूप से Protein मिलती है. ऑरेंज जूस में मौजूद Vitamins C एक Antioxidants के रूप में भी काम करता है जो न केवल Skin बचाता है बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को नष्ट होने से भी बचाता है.






















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment