Wednesday, December 14, 2016

अगर कटे-फटे हैं आपके पैर तो इनकी देखभाल का यह है अचूक उपाय

If your feet are torn is the sure way to keep them


चेहरे की खूबसूरती के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं. पार्लर जाना, घरेलू उपाय करना, बाजार में बिकने वाले सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करना और न जाने क्या-क्या. यह सच बात है कि चेहरे को सबसे अधिक नोटिस किया जाता है और इस लिहाज से उसकी सबसे ज्यादा देखभाल करना जरूरी है, लेकिन आपके पैरों का क्या?

beauty tips

खूबसूरती संपूर्ण रूप में होनी चाहिए और ऐसे में लोग सबसे ज्यादा पैरों को ही अनदेखा करते हैं. पैरों की सही देखभाल नहीं करना कभी न कभी आपको शर्मिंदगी महसूस करा सकता है.

पैरों की देखभाल न करना न केवल आपकी खूबसूरती में दाग लगा सकता है बल्क‍ि यह दर्द का कारण भी बन सकता है. अगर आपने अभी तक अपने पैरों पर ध्यान नहीं दिया है तो कम से कम इन सर्दियों में इनको अनदेखा न करें.

कई लोगों को लगता है कि पैरों की देखभाल करना एक मुश्क‍िल और मेहनत भरा काम है लेकिन ऐसा है नहीं. नींबू के इस्तेमाल से आप चाहें तो कुछ ही दिनों में अपने पैरों को खूबसूरत बना सकती हैं.

नींबू एक ऐसी चीज है जो हर घर में बहुत आसानी से मिल जाता है. नींबू इस्तेमाल करने के कुछ तरीके और उनके फायदे:

1. डेड स्किन और पपड़ी साफ करने में मददगार
डेड स्क‍िन की वजह से हमारी एड़ी खुरदुरी हो जाती है. इस समस्या के बढ़ जाने से कई बार खून आने की भी स्थिति हो जाती है. इस समस्या का सिर्फ और सिर्फ एक ही उपाय है डेड स्क‍िन साफ कर दी जाए ताकि वहां कोमल और नई त्वचा आ सके. ऐसे में लेमन स्क्रब का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.

नींबू एक ऐसी चीज है जिसका हर हिस्सा फायदेमंद होता है. आप चाहें तो नींबू के साथ शहद को भी मिला सकते हैं. ब्राउन शुगर, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल की कुछ मात्रा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इससे स्क्रब करने पर डेड स्क‍िन तो साफ हो ही जाएगी, साथ ही एड़ियां कोमल भी बनेंगी.

2. चमक लाने के लिए भी फायदेमंद है नींबू
नींबू में अम्लीय गुण पाया जाता है. साथ ही यह विटामिन सी के गुणों से भी भरपूर होता है. नींबू की यही खासियत पैरों और नाखूनों के लिए वरदान है. नींबू के इस्तेमाल से एक ओर जहां कालापन कम होता है वहीं नाखूनों में भी चमक आती है.

दो से तीन नींबू लेकर उसका रस निचोड़ लें. एक बर्तन में हल्का गर्म पानी लेकर उसमें इस रस को डाल दें. आप चाहें तो गुलाब के फूल की कुछ पत्तियों को भी इसमें डाल सकती हैं. कुछ देर तक इस घोल में पांव डुबोकर रखें और हल्के हाथों से पैरों को स्क्रब करें. ऐसा करने से आपकी थकान तो कम होगी ही, साथ ही पैर भी खूबसूरत बनेंगे.

3. ताजगी का एहसास
पैरों को स्क्रब करने और उन्हें धोने से ताजगी का एहसास होता है. गुनगुने पानी में कुछ बूंदें शहद की डालें और उसी में 2-3 नींबू का रस निचोड़ लें. कुछ देर तक पैरों को इसी घोल में डुबोकर रखें. इसके अलावा, आप अगर चाहें तो नींबू के रस और शहद को मिलाकर पैरों की मसाज भी कर सकती हैं. ऐसा करना भी पैरों को साफ और खूबसूरत रखने में बहुत फायदेमंद होगा.

4. बदबू से छुटकारा
कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पैरों से बदबू आती है. पैर चाहे जितने खूबसूरत हों, लेकिन अगर इनसे बदबू आती है तो कोई भी उस शख्स के साथ रहना पसंद नहीं करेगा.

एक बर्तन में गुनगुना पानी लेकर उसमें दो से तीन नींबू निचोड़ लें. मॉइश्चराइजेशन के लिए किसी भी तेल की कुछ बूंदें डाल लें. ऐसा नियमित करने से न केवल आपके पैरों से बदबू आना कम हो जाएगी बल्क‍ि ये मुलायम भी बने रहेंगे.

5. फंगस और दूसरे संक्रमणों से सुरक्षा के लिए
कई बार पैर की उंगलियों में पानी लगने से या फिर किसी दूसरी वजह के चलते फंगस हो जाती है. ऐसे में भी नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. नींबू के रस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से भी सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं.





No comments:

Post a Comment