Monday, December 19, 2016

स्क‍िन से जुड़ी हर प्रॉब्लम का इलाज है लौंग का तेल



Clove oil is attached to the skin to treat every problem

beauty tips

लौंग का इस्तेमाल कई तरह के पकवान बनाने में किया जाता है. इसके अलावा ये एक बेहतरीन औषधि भी है. दांत दर्द, खांसी और बलगम हो जाने पर भी लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है.

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाया जाता है. इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट का भी अच्छा माध्यम है. एक ओर जहां लौंग एक बेहतरीन औषधि है वहीं इसका इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है. लौंग एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं:

1. लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है. लौंग का तेल, मुंहासों को पनपने से रोकता है. इसके साथ ही लौंग के तेल की नियमित मसाज से कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

2. लौंग के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है. रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले लौंग के तेल की मसाज करें. इसके मसाज से एक ओर जहां त्वचा में कसावट आती है वहीं झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं.



3. लौंग का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लौंग के तेल के नियमित इस्तेमाल से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झड़ना भी कम होता है. हालांकि सिर्फ लौंग का तेल लगाना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं.





No comments:

Post a Comment