Friday, November 4, 2016

रोज़ मेकअप करने वाली लड़कियों को ध्‍यान रखनी चाहिये ये बातें



कुछ लोग कहते हैं कि अगर मेकअप का रोज़ इस्तेमल किया जाए तो यह त्वचा के लिए हानिकारक होता है। लेकिन अगर आप त्वचा की अच्छे से देखभाल करती हैं और सही मेकअप का इस्तेमल करती हैं तो आपको यह परेशानी नहीं होगी।


आज हम आपको कुछ ऐसी ही स्किन केयर टिप्स देने जा रहें हैं। इन स्किन केयर टिप्स को रोज़ अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप मेकअप के हानिकारक प्रभाव से अपनी स्किन को बचाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ खास टिप्स।


1. क्लेन्ज़ किसी भी तरह का मेकअप करने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। इससे आपके चेहरे पर लगी गन्दगी अच्छे से साफ़ हो जाती है और मेकअप लगाने से आपको कोई नुक्सान नहीं होगा।


2. मॉइस्चराइज़ जो भी मेकअप आप करें और वह अच्छा लगे इसके लिए जरुरी हैं कि आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़ लगे। त्वचा अगर अच्छे से मॉइस्चराइज़ होगी तो आपका मेकउप बिलकुल नेचुरल लगेगा।


3. मेकअप हटाए हमेशा याद रखें सोने से पहले मेकअप हटा दें, क्योंकि ज्यादातार परेशानी तभी होती हैं जब आप काफी देर तक मेकअप लगा कर रखती हैं। या फिर मेकअप लगाए हुए सो जाती हैं।


4. सीरम सीरम या फेस आयल उनके लिए बहुत जरुरी हैं जो मेकअप करते हैं यह त्वचा को नमी देता हैं और सूखने से बचाता हैं।


5. नाइट क्रीम हानिकारक सूरज की किरणों से हुए नुक्सान से नाइट क्रीम आपकी त्वचा को बचती है। यही नहीं मेकअप के हानिकारक प्रभाव से भी आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है।


6. डे क्रीम दिन के वक़्त अच्छे एसपीएफ़ की डे क्रीम आपने मेकअप के साथ लगाए जिससे आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से ज्यादा नुक्सान ना हो पाये।


7. एक्स्फोलीऐशन अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप और अच्छा लगे तो आप अपनी त्वचा को एक्स्फोलीऐट करें इससे आप डेड स्किन हट जायेगी और आपकी त्वचा और चमकदार दिखेगी।


8. आई क्रीम आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाज़ुक और पतली होती है, यही कारण हैं इसे ज्यादा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसीलिए हमेशा मेकअप करने से पहले आई क्रीम का इस्तेमाल करे।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment