Wednesday, November 2, 2016

8 of the amazing benefits of honey for the eyes


अगर आपको आंखों में कोई समस्‍या है जैसे- खुजली, दर्द, सूखापन या किसी प्रकार संक्रमण तो शहद इसमें मददगार साबित हो सकता है और आपकी समस्‍या को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में खास बातें-
पिछले कुछ समय से मोबाइल और लैपटॉप के लगातार इस्‍तेमाल करने से लोगों की लाइफस्‍टाइल बहुत ही हेल्‍दी हो गई है। कई लोगों को आंखों में सबसे ज्‍यादा समस्‍या होती है इसके लिए वो कई तरीके के आईड्रॉप भी डालते हैं या फिर जेल का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन ये कितना सुरक्षित है।अगर आपको आंखों में कोई समस्‍या है जैसे- खुजली, दर्द, सूखापन या किसी प्रकार संक्रमण तो शहद इसमें मददगार साबित हो सकता है और आपकी समस्‍या को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में खास बातें-



1. आंखों के सूखेपन को दूर भगाने में मददगार - शहद को गुनगुने पानी में मिलाएं और उससे सोने से पहले अपनी आंखों को अच्‍छे से धो लें। इससे आंखों की ड्राईनेस, लालामी और खुजली आदि की समस्‍या दूर हो जाती है। ड्राई आई की समस्‍या के लिए आसान उपचार 

2. आंखों में फूलापन होना - अगर आपको आंखों के नीचे फूलापन हो गया हो, जैसाकि लम्‍बे समय तक नींद पूरी न हो पाने के कारण होता है, तो आप शहद की कुछ बूदों को वहां पर डालकर मसाज कर दें और 15 मिनट बाद धो लें।  

3. कन्‍जक्‍टीवाईटिस का उपचार - अगर आपकी आंखें आ गई हों तो आप शहद को आंखों पर लगा सकते हैं, इससे आंखों की करकराहट दूर हो जाएगी। ऐसा कई शोध से निष्‍कर्ष में पता चला है।  आँखों की थकान को कम करने के 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके

 4. आंखों के संक्रमण को दूर भगाने में - आंखों के संक्रमण को दूर करने में भी यह बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप शहद को गुनगुने पानी में मिला लें और कॉटन बॉल से उसे आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों का संक्रमण जल्‍द ही सही हो जाएगा। 

 5. आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाएं - शहद, आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाता है। साथ ही दृष्टि को कमजोर होने से बचाता है।


6. ग्‍लूकोमा होने से बचाएं - अगर आंखों में शहद की बूंद को ड्रॉप की तरह डाला जाएं, तो ग्‍लूकोमा होने से बचा जा सकता है। लेकिन शहद में किसी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए।

7. दृष्टि कमजोर होने से बचाएं - शहद में कई सारे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो कि आंखों की नर्व को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। इससे निगाह में कमी नहीं आएगी, और आंखों पर लम्‍बे तक समय चश्‍मा लगाने की आवश्‍यकता भी नहीं पड़ेगी। 

8. आंखों में खुजली होने पर राहत - शहद को आंख पर लगाने से खुजली में आराम मिलती है। साथ ही आंखों के नीचे पड़ने वाले रिंकल्‍स भी सही हो जाते हैं।





सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment