Monday, October 17, 2016

जानिये फेस पैक को ठीक से लगाने की विधि क्‍या है


आप माने चाहे नहीं, लेकिन 3 में से 5 लोग बिना अपनी स्‍किन को जाने समझे किसी भी तरह का फेस पैक चेहरे पर लगा लेते हैं। जिससे बाद में उनके चेहरे का ग्‍लो चला जाता है और वह अपनी गलती पर पछताते हैं। आप माने चाहे नहीं, लेकिन 3 में से 5 लोग बिना अपनी स्‍किन को जाने समझे किसी भी तरह का फेस पैक चेहरे पर लगा लेते हैं। जिससे बाद में उनके चेहरे का ग्‍लो चला जाता है और वह अपनी गलती पर पछताते हैं।  

बहुतों को नहीं पता कि फेस पैक कौन सा लगाएं या फिर उसे चेहरे पर कितनी देर के लिये रखना है या पैक का सिंगल कोट लगाएं या डबल आदि। आज हम आपकी इसी उलझन को दूर करने के लिये जानकारी लाए हैं, हमें आशा है कि आप इसका फायदा जरुर उठाएंगी। अपनी स्‍किन की पहचान बादाम का तेल अच्‍छा होता है मगर या यह आपकी स्‍किन के लिये अच्‍छा है? अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो यह नहीं अच्‍छा है पर अगर आपकी स्‍किन हमेशा रूखी रहती है तो यह काफी अच्‍छा तेल माना जाता है। बादाम का तेल नमी पैदा करता है इसलिये यह चेहरे को नम बनाता है। इसलिये अपनी स्‍किन टाइप को जानना बड़ा ही जरुरी है जिससे आप यूं ही ऐसी वैसी चीज़ ना लगा लें।

फेस पैक कितनी बार लगाना चाहिये? चेहरे पर फेस पैक हफ्ते में केवल दो दिन ही लगाना चाहिये। इसमें प्रयोग की जाने वाली सामग्रियां स्‍किन के लिये बिल्‍कुल भी कठोर ना हों। फेस पैक का खास मक्‍सद होना चाहिये पोर्स को खोलना और गंदगी को साफ करना ना कि चेहरे का प्राकृतिक तेल सोख लेना।

 चेहरे पर कितने देर के लिये फेस पैक लगाएं रखें? अगर आपकी स्‍किन संवेदनशील है तो मास्‍क को 10 से 15 मिनट तक रखें। अगर आपकी स्‍किन नॉर्मल है तो 20 से 30 मिनट तक मास्‍क को रखा जा सकता है। क्‍या फेस मास्‍क के पहले स्‍टीमिंग करना जरुरी है या नहीं? अगर आपकी स्‍किन ऑइली है तो फेस को स्‍टीम दें। अगर आपकी स्‍किन अत्‍यधिक रूखी रहती है तो स्‍टीम ना लें। स्‍टीम देने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे बाद में फेस पैक लगाने से चेहरे पर ग्‍लो आता है।  फेस पैक का कितना कोट लगाएं फेस पैक का एक ही कोट काफी रहता है। इस पर बार बार कोट लगाने से कोई फायदा नहीं करता। अगर आपका पैक काफी गीला है और चेहरे पर लगाने से बह रहा है तो, उसमें थोड़ा सा बेसन या चंदन पावडर मिक्‍स कर लें। फेस पैक को धोने के लिये गरम पानी प्रयोग करें या ठंडा गरम पानी आपके चेहरे को ड्राई कर देता है और वहीं ठंडा पानी चेहरे के पोर्स को बंद करेगा। आप ठंडे या सादे पानी का प्रयोग चेहरे को धोने के लिये कर सकती हैं। फेस मास्‍क साफ करने की विधि मास्‍क को कभी भी पूरा सूखने ना दें। इसे तब ही साफ कर ले जब यह सेमी ड्राई हो। सूखा हुआ मास्‍क काफी कठोर हो जाता है जिसे चेहरे से निकालना काफी मुश्‍किल होता है। यह आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आपका मास्‍क गलती से काफी सूख गया है तो उसे चेहरे से हटाने के लिये सबसे पहले उस पर पानी की छींटे मारें और फिर उसे छुड़ाएं। मास्‍क को साफ करने के बाद चेहरे को तौलिये से आराम से पोंछे और मॉइस्‍चराइजर लगाएं।























सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment