Tuesday, October 4, 2016

Take the problem of stains, to remove acne Honey Face Mask


पुराने जमाने से ही शहद का इस्‍तमाल औषधियों में किया आता जा रहा है। शहद को चेहरे पर लगाने से भी काफी प्रभाव पड़ता है क्‍योंकि इसमें नेचुरल एंजाइम्‍स होते हैं जो चेहरे की गंदगी को अंदर से साफ करते हैं और उसके पोर्स को टाइट बना कर चेहरे पर रौनक वापस लाते हैं।  

शहद एक नेचुरल मॉइस्‍चराइजर है जो चेहरे के अंदर आसानी से समा जाती है और उसे पोषण पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्‍टिक गुण भी समाए होते हैं, जो बैक्‍टीरिया से मुक्‍ती दिला कर चेहरे पर मुंहासे होने से रोकता है। तो आइये अब जानते हैं शहद के प्रयोग से कैसे बनाए चेहरे के लिये फेस मास्‍क... स्‍क्रब की तरह करें प्रयोग चेहरे को बिना नुकसान पहुंचाए अगर स्‍क्रब करना है तो आप हर्बल हनी फेस मास्‍क का प्रयोग करें। एक चम्‍मच शहद को एक चम्‍मच जोजोबा ऑइल के साथ मिक्‍स कर के चेहरे की मसाज गोलाई में करें। फिर इसे 30 मिनट तक रखने के बाद धो लें। 

पिंपल के लिये मास्‍क इस मास्‍क को लगाने से आपके पिंपल सूख जाएंगे। 1 टी स्‍पून दालचीनी पावडर के साथ एक चम्‍मच शहद मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। काले धब्‍बों के लिये मास्‍क चेहरे से दाग धब्‍बों को हटाने के लिये जरुरी है कि चेहरे को विटामिन A, K, B6 और बीटा कैरोटीन मिले। इसके लिये गाजर को उबाल कर मसल लें और उसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाएं। फिर इसे पेस्‍ट बना कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को धो कर पोछ लें। 

  चेहरे को गोरा बनाने वाला मास्‍क इस मास्‍क में चेहरे को विटामिन B1, B6 और C मिलेगा, जिससे स्‍किन टाइट और गोरी बनेगी। 1 चम्‍मच दूध में उतना ही शहद और 1 चम्‍मच आलू का जूस मिलाएं। इससे चेहरे की मसाज करें और 30 मिनट तक छोड़ने के बाद धो लें।टैनिंग मास्‍क इस मास्‍क को लगाने से चेहरे में ग्‍लो आएगा। 1 चम्‍मच शहद में चुटकीभर हल्‍दी मिक्‍स करें और साफ चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद चेहरा सूखने के बाद इसे स्‍क्रब कर के निकाल लें।

 एंटी एजिंग मास्‍क इस मास्‍क में काफी सारा प्रोटीन है, जिससे चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाती हैं। एक कटोरे में अंडे का सफेद भाग लें, उसमें आधा चम्‍मच शहद मिलाएं और इसको अच्‍छी तरह से फेंट लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे मसल कर छुडा लें और चेहरे को धो लें।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment