Sunday, October 2, 2016

Health benefits of eating boiled vegetables in Hindi



उबाल कर खाए इन 10 सब्जियों को, मिलेंगी दुगनी ताकत – आज हम आपको इस लेख में उन सब्जियों के बारे में बता रहे है जिन्हें उबालने पर उनके पौष्टिक गुणों में वृद्धि होती है।


1. गाजर (Carrot)


गाजर प्लेन पानी में मुठ्ठी भर गाजर काट कर डालें। इसमें एक चुटकी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च मिक्स करें। फिर इसे उबाल कर खाएं, यह आपकी आंखों के लिये काफी पौष्टिक होगी।


2. चुकन्‍दर (Beet root)


चुकंदर खून की कमी और पीरियड्स की समस्या को दूर रखने के लिये दिन में एक चुकंदर उबाल कर खाना चाहिये। चुकंदर को 3 मिनट से ज्यादा नहीं उबालना चाहिये।


3. आलू (Potato)


आलू जब भी आप आलू खाएं तो उसे उबाल कर ही खाएं क्योंकि उसमें कम कैलोरीज़ होती हैं।


4. बींस (Beans)


बींस को कम से कम 6 मिनट तक उबालें। फिर उसमें चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाएं। उबली हुई बींस मधुमेह के लिये अच्छी होती है।


5. पालक (Palak)


वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर हरी पत्तेदार सब्जियों को उबाल कर खाया जाए तो उसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। खास तौर पर मेथी और पालक की सब्जियां।

6. स्‍वीट कार्न (Sweet Corn)


स्वीट कार्न को उबालने में काफी पानी और समय लगता है। पर इस को हम बिना उबाले खा भी नहीं सकते। स्वीट कार्न में पोषण और ढेर सारे रेशे होते हैं जो कि कब्ज को दूर रखता है।

7. शकरकंद (Sweet Potato)


शकरकंद में काफी सारा कार्ब होता है जो कि शरीर के लिये बेहद जरुरी है। अगर आप डाइटिंग पर हैं तो शकरकंद खाएं।

8. फूल गोभी (Cauliflower)


भाप में पकी हुई फूल गोभी काफी पौष्टिक मानी जाती है। ऐसा करने पर इसमें मौजूदा न्‍यूट्र्रियन्‍ट्स और विटामिन्स नष्ट नहीं हो पाते।

9. पत्‍ता गोभी (Cabbage)


पत्ता गोभी जब उबाल कर खाई जाती है, तो उसका टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है। उबालने के लिये जिस पानी का उपयोग किया गया हो, उसा प्रयोग कर लेना चाहिये क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा पोषण होता है।

10. ब्रॉकली (Broccoli)


ब्रॉकली को उबाल कर खाने में ज्यादा टेस्ट मालूम पड़ता है। अगर आपको यह डिश सादी ही खानी हो तो उबालते समय इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें।



सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment