Saturday, October 8, 2016

Health Benefits of Aloe Vera



एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड, एंजाइम, पॉलिसैचेराइड्स और फैटी एसिड्स जैसे लगभग 200 तत्व पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों में घरेलू उपचार के तौर पर किया जाता है। एलोवेरा की पत्तियों में पाए जाने वाले जैल में 99 प्रतिशत पानी होता है। तकरीबन 5000 साल में दवाओं के रूप में इसका उपयोग किया जा रहा है। आइए जानते हैं एलोवेरा के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।







1. विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना एलोवेरा
एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी होता है और करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं।


2. एमिनो एसिड्स और फैटी एसिड्स की अधिक मात्रा
एमिनो एसिड्स प्रोटीन के निर्माण के लिए बहुत जरूरी होते हैं। बॉडी को तकरीबन 22 एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है जिनमें 8 बहुत ही जरूरी होते हैं। अकेले 18-20 एमिनो एसिड्स और 8 जरूरी एसिड्स एलोवेरा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें बहुत ही जरूरी फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं, जिनमें HCL कोलेस्ट्रॉल, कैम्पेस्टेरॉल और बी-सिटोस्टेरोल शामिल हैं जो शरीर को कई प्रकार की एलर्जी, अपच से बचाते हैं।

3. डिटॉक्सिफिकेशन करता है
ऐलोवेरा की पत्तियों में पाया जाने वाला जैल बहुत ही कारगर होता है। इसका काम शरीर के एक्स्ट्रा टॉक्सिन्स को बाहर निकालना है, जो कैंसर का मुख्य कारण होते हैं। शरीर से जब सारी बेकार की चीजें बाहर निकल जाती हैं, तो इम्यूनिटी पावर बढ़ जाती है और उसमें अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता आ जाती है।


4. पाचन में सहायक होता है
खराब खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है जिससे कई प्रकार की बीमारियों शुरू हो जाती हैं। पेट का सीधा संबंध सेहत से होता है। एलोवेरा खाने से पेट की अंदरूनी सफाई हो जाती है। इससे पाचन से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। डायरिया और कब्ज जैसे प्रॉब्लम्स कोसों दूर रहती हैं। पेट के कैंसर की संभावनाएं भी काफी कम हो जाती हैं। यह पेट के एक्स्ट्रा बैक्टीरिया को मारकर आंतों को सुरक्षित रखता है।

5. कॉर्डियोवैस्कुलर हेल्थ
एलोवेरा जैल में बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड में आसानी से घुल जाते हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छे से होता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर, ब्लड के सर्कुलेशन, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के साथ ही ब्लड क्लॉटिंग को भी रोकता है जिससे दिल कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहता है।


6. शरीर को एल्कलाइज रखता है
एलक्लाइन बॉडी से बीमारी काफी दूर रहती है। अच्छी सेहत के लिए शरीर में 80 प्रतिशत एलक्लाइन और 20 प्रतिशत एसिड की मात्रा होनी चाहिए। एलोवेरा में ये सारे गुण होते हैं जो बॉडी में सारे जरूरी एसिड्स की मात्रा को बनाए रखते हैं। यह पेट के साथ ही सेहत के लिए भी काफी अच्छा रहता है।

7. स्किन के लिए फायदेमंद
एलोवेरा में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो धूप, धूल, प्रदूषण के कारण होने वाले स्किन की कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखते हैं। इसके जैल को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, कील-मुहांसे, दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। पानी की 99 प्रतिशत मात्रा एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करती है, साथ ही बॉडी को हाइड्रेट भी रखती है। चेहरे पर इसके जैल को लगाकर कुछ ही दिनों में कोमल त्वचा पाई जा सकती है और साथ ही स्किन इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है।


8. बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाता है
भागदौड़ भरी जिंदगी, गलत तरीके से खान-पान का सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पॉलिसैचेराइड्स, वायरस से लड़कर कई प्रकार की बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो फ्री रैडिकल्स की समस्या को दूर करता है। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां दिखती है।

9. सूजन कम करने में कारगर
एलोवेरा में पाए जाने वाले 12 तत्व जिनमें बी-सिस्टेरोलभी शामिल है जो चोट के कारण होने वाली सूजन की समस्या से राहत दिलाते हैं। इतना ही नहीं, जोड़ों में होने वाले दर्द, कड़ेपन को खत्म करता है।

10. मोटापा कम करने में फायदेमंद
पाचन क्रिया को सही रखता है, शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकालता है। मोटापे से परेशान लोगों को एलोवेरा का सेवन करना चाहिए। यह वजन कम करने में बहुत ही कारगर है। इसके साथ ही इससे बॉडी को जरूरी एनर्जी भी मिलती है।





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment