Monday, October 10, 2016

हर रोग से छुटकारा दिलाएगी 1 कप तुलसी और हल्‍दी की चाय


आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग ऐसे हैं जो ना तो ठीक से खाते हैं और ना ही ठीक से सो पाते हैं। इसमें से ज्‍यादातर नौकरी शुदा लोग हैं जिसमें से युवाओं की संख्‍या ज्‍यादा है। अच्‍छी दिनचर्या ना होने से शरीर को कई रोग लग जाते हैं, जिसकी वजह से हमें रोज़ डॉक्‍टरों के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं। तो अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आज हम आपको एक नेचुरल ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिसे रोजाना नियमित पीने से आप का शरीर रोगों से मुक्‍त हो जाएगा। 

यह पेय है तुलसी और हल्‍दी का, जिसमें आधी मुठ्ठी तुलसी को एक कप पानी में उबाल कर उसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी पावडर या ताजी हल्‍दी की गांठ को काट कर मिला दें। फिर इसे गरम करें और पेय को छान कर पी जाएं। आइये जानते हैं इस पेय को पीने से क्‍या क्‍या लाभ मिलते हैं। कफ से दिलाए छुटकारा तुलसी और हल्‍दी का मिश्रण कफ को दूर करने के लिये काफी फायदेमंद हो सकता है क्‍योंकि यह गले की सूजन को दूर करता है और कफ को भगाता है।   अस्‍थमा के लिये यह पेय respiratory tract को चौड़ा करता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है और अस्‍थमा से आराम मिल जाता है। किडनियों को साफ करे यह घरेलू पेय आपकी किडनियों से गंदगी को साफ करने में मदद करती है और आपके शरीर को शुद्ध और स्‍वस्‍थ बनाती है।

 तनाव दूर करे इसे पीने से दिमाग की नसें शांत होती हैं और दिमाग तक ब्‍लड का फ्लो बढता है जिससे तनाव दूर होता है। कब्‍ज से छुटकारा इसे नियमित पीने से पेट की सभी तकलीफें जैसे कब्‍ज आदि दूर होता है। 

एसिडिटी भी दूर करे यह पेट में जा कर एसिड के लेवल को बैलेंस करता है जिससे एसिडिटी दूर होती है। अल्‍सर ठीक होता है यह एक नेचुरल ड्रिंक है, जो शरीर की हर समस्‍या को ठीक करता है, जैसे पेट या मुंह का अल्‍सर आदि। पाचन क्रिया सुधारे यह खाना पचाने वाले जूस को सक्रिय करता है, जिससे पाचन क्रिया दुरुस्‍त होती है और खाना बडे़ आराम से हजम होता है। सिरदर्द दूर करे इस ड्रिंक को रोजाना सुबह पीने से आपको साइनस और तनाव की वजह से पैदा हुए सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है। एलर्जी से छुटकारा मिलता है यह ड्रिंक आपके शरीर को अंदर से डिटॉक्‍स करता है और कुछ प्रकार की एलर्जी से छुटकारा भी दिलाता है। कैंसर से बचाए प्रोस्‍टेट कैंसर और ब्रेस्‍ट कैंसर इसको पीने से नहीं होते क्‍योंकि इस पेय में पावर फुल phytonutrients पाए जाते हैं। कोलेस्‍ट्रॉल घटाए यह शरीर में जमा हुए फैट टिशू को घोल देता है जिससे कोलेस्‍ट्रॉल कम होने लगता है।





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment