Sunday, October 23, 2016

नींबू लगाएं... रूप रंग और खूबसूरत बाल पाएं




नींबू के ढेर सारे सौंदर्य लाभ हैं, यह चेहरे के साथ साथ बालों पर भी लगाया जा सकता है। इसे आप चाहे सीधे तौर पर लगाएं या फिर किसी तेल के साथ मिक्‍स कर के प्रयोग करें, यह पूरी तरह से फायदा पहुंचाता है। नींबू के ढेर सारे सौंदर्य लाभ हैं, यह चेहरे के साथ साथ बालों पर भी लगाया जा सकता है। इसे आप चाहे सीधे तौर पर लगाएं या फिर किसी तेल के साथ मिक्‍स कर के प्रयोग करें, यह पूरी तरह से फायदा पहुंचाता है। नींबू का प्रयोग करने से पहले जान लें कि उसमें क्‍या क्‍या गुण होते हैं। 

नींबू में 6% से ज्‍यादा सिट्रस एसिड और उससे भी ज्‍यादा विटामिन सी पाया जाता है।  यह विटामिन सी आपको फ्री रैडिकल्‍स से बचाता है। इसके अलावा नींबू में ब्‍लीचिंग प्रापर्टी भी होती है जो स्‍किन का रंग साफ करता है। नींबू में विटामिन B1, B2, B3 और B5 भी पाया जाता है जो उम्र को कम करने में मददगार होता है। ऐसे करें नींबू को पय्रोग: ब्‍लैकहेड से मुक्‍ती दिलाए: नींबू में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होने के नाते यह एक्‍ने से और ब्‍लैकहेड से मुक्‍ती दिलाता है। स्‍टेप 1: पके हुए नींबू का स्‍लाइस में काटें। फिर उसमें थोड़ा सा शहद लगा कर उसे प्रभावित स्‍थान पर रगड़ें। 15 मिनट तक उसे ऐसे ही रहने दें और फिर उसे पानी से धो लें। 

दांतों चमकाए: अगर आपको अपने दांतों पर लगे दाग को छुड़ाना है तो नींबू का प्रयोग करें। स्‍टेप 1: 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा में नींबू का थोड़ा सा रस मिलाएं। इसे पेस्‍ट बना कर दांतों पर रगड़े और 1 मिनट तक उस पर लगा रहने दें। फिर हल्‍के गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें। 

फुट स्‍क्रब: पैरों की एडियों में जमी हुई डेड स्‍किन को निकालने के लिये और उसे मुलायम बनाने कमे लिये जनिये क्‍या करना होगा। स्‍टेप 1: 2 चम्‍मच ब्राउन शुगर लें, उसमें 1 चम्‍मच जैतून तेल मिलाएं और ऊपर से कुछ बूंद नींबू की डालें। अपने पैरों पर यह पेस्‍ट लगाएं और उससे 15 मिनट के लिये स्‍क्रब करें। 

रूसी से मुक्‍ती के लिये: रूसी और गंदे बालो से मुक्‍ती पाने के लिये नींबू का प्रयोग ऐसे करें। स्‍टेप 1: सिर पर सीधे नींबू का रस लगाएं और 1 घंटे तक लगाए रखें। फिर सिर को शैंपू से धो लें।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment