Tuesday, October 18, 2016

फटी एड़‍ियों को सही करने के घरेलू उपाय



फटी एडियां, गंभीर नहीं लेकिन दुखदायी समस्‍या होती है। अगर लम्‍बे समय तक ये फटी रहती हैं तो आपके पैरों में संक्रमण हो सकता है।  एडियां फटने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से सबसे प्रमुख वजह चप्‍पल का न पहनना होता है। इसके अलावा, खराब पोषण युक्‍त खुराक, धूप या प्रदूषण भी कारक हो सकते हैं। एडियों के फटे होने से व्‍यक्ति असहज हो सकता है और उसे दर्द व खुजली हो सकती है। शरीर में डिहाईड्रेशन होने के कारण भी एडियां फट जाती है। आइये जानते हैं इससे छुटकारा पाने का तरीका क्‍या है! 

1. घर पर चप्‍प्‍ल पहनें - आप घर पर भी फुटवियर पहनकर रहें। ऐसा करने से पैर की त्‍वचा सुरक्षित रहेगी और वह धूल के सम्‍पर्क में नहीं आएगी।


2. सही चप्‍पल का चयन - हमेशा सही चप्‍पल पहनें। इससे पैरों को आराम मिलेगा और आपको असहजता भी नहीं होगी। ऐसा करने से पैरों में गांठ या त्‍वचा भी नहीं फटेगी। 

3. पैरों की एक्‍सरसाइज - पैरों के लिए हमेशा सही एक्‍सरसाइज करें। एडियों को मजबूत बनाने वाले व्‍यायाम को नियमित रूप से करें। ऐसा करने से एडियों में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह रहेगा और वो चटकेगी भी नहीं। 

4. मसाज - अगर आपकी एडियां फट जाती हैं तो आप नियमित रूप से मसाज करें। हर रात अच्‍छे से उन्‍हें धो लें और मसाज करके सो जाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा।






सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment