Wednesday, October 12, 2016

वर्कआउट के बाद न खाएं ये फूड्स



क्‍या आप चाहते हैं कि रेगुलर व्‍यायाम करें? अगर हां, तो आपके लिए कुछ प्रकार के फूड्स; जैसे- दूध, दही, सब्‍जी आदि का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इन फूड्स को एक्‍सरसाइज करने के बाद अवश्‍य खाएं। ] क्‍या आप चाहते हैं कि रेगुलर व्‍यायाम करें? अगर हां, तो आपके लिए कुछ प्रकार के फूड्स; जैसे- दूध, दही, सब्‍जी आदि का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। इन फूड्स को एक्‍सरसाइज करने के बाद अवश्‍य खाएं। अगर आप इनका नियमित सेवन करते रहेंगे तो आपको एनर्जी मिलेगी और शरीर फिट भी रहेगा। परन्‍तु इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे फूड्स बता रहे हैं जिनका सेवन वर्कआउट के बाद बिलकुल मना होता है। डालिए इन पर एक नज़र: 

1. कच्‍ची सब्जियां: हरी और पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी होता है। इनमें बहुत सारे पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर को भरपूर ऊर्जा देते हैं। आप इन्‍हें सूप के रूप में भी ले सकते हैं। लेकिन वर्कआउट के ठीक बाद इन्‍हें न लें। 

2. मिठाईयां: मिठाईयों का सेवन न करें। इनमें शक्‍कर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। केक और पेस्‍ट्रीज़ से भी दूर रहें। ये शरीर को दुर्बल बना देती हैं। वर्कआउट के बाद इन्‍हें न खाएं।  

3. मसालेदार खाना: मसालेदार भोजन, पेट में कई तरह की गड़बडियां पैदा कर देता है और ऊर्जा के नाम पर आपको कुछ नहीं मिलता है। साथ ही इनके सेवन से वर्कआउट भी बेकार चला जाता है। 

4. वसायुक्‍त फूड्स: वसा युक्‍त आहार का सेवन कतई न करें। समोसा, चिप्‍स आदि से दूर रहे हैं। इन्‍हें खाने के बाद वर्कआउट बेकार चला जाता है। 

5. बीन्‍स: हर प्रकार की बीन्‍स में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते हैं। लेकिन इनसे गैस और अपच की शिकायत हो सकती हैं। इसलिए, वर्कआउट के ठीक बाद इन्‍हें न लें। आप भोजन में इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 6. एनर्जी बार: बहुत सारे एनर्जी बार में फैट और शुगर ही होती है। यही कारण है कि इनके सेवन के बाद आपको ऊर्जा महसूस होती है। लेकिन ये आपके शरीर के ब्‍लड़ सुगर को अनियंत्रित कर देते हैं। वर्कआउट के बाद इन्‍हें खाने की भूल न करें।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment