Friday, October 7, 2016

5 great benefits of potatoes, you do not know



व्रत-उपवास हो, विशेष व्यंजन या फिर सामान्य खाना...आलू सभी में स्वाद और पोषण देता है। क्या आप जानते हैं इसके 5 फायदे...? जरूर जानिए आलू के यह 5 खास और जादुई लाभ -


1 गुर्दे की पथरी में केवल आलू खाते रहने पर बहुत लाभ होता है। पथरी के रोगी को केवल आलू खिलाकर और बार-बार अधिक पानी पिलाते रहने से गुर्दे की पथरियां और रेत आसानी से निकल जाती हैं।

2 रक्तपित्त बीमारी में कच्चा आलू खाना या इसका जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। वहीं भुना हुआ आलू पुरानी कब्ज और आंतों की सड़ांध दूर करने में मददगार है।


3 शरीर पर कहीं जल गया हो, तेज धूप से त्वचा झुलस गई हो, त्वचा पर झुर्रियां हों या कोई त्वचा रोग हो तो कच्चे आलू का रस निकालकर लगाने से फायदा होता है। आलू को पीसकर त्वचा पर मलने से रंग गोरा होता है।

4 आलू में पोटेशियम सॉल्ट होता है जो अम्लपित्त को रोकता है। चार आलू सेंक लें और फिर उनका छिलका उतार कर नमक, मिर्च डालकर नित्य खाएं। इससे गठिया ठीक हो जाता है। 


5 उच्च रक्तचाप के रोगी भी आलू खाएं तो रक्तचाप को सामान्य बनाने में लाभ करता है। आलू का रस दूध पीते बच्चों और बड़े बच्चों को पिलाने से वे मोटे-ताजे हो जाते हैं। आलू के रस में शहद मिलाकर भी पिला सकते हैं।










सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment