Thursday, September 15, 2016

These 6 budget Apanaiye Bchaiye money and Beauty Tips



महीने के आखिरी दिन आते आते पॉकेट में पैसे थोड़े कम हो जाते हैं। ऐसे में आप खुद की खूबसूरती को निखारने के लिये क्‍या कर सकती हैं?


आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना पैसे खर्च किये प्राकृतिक चीजों से अपनी देखभाल कर सकती हैं। आइये जानते हैं कैसे...

गरम-ठंडे पानी से नहाएं
अपने दिन की शुरुआत गरम और ठंडे पानी से नहा कर कीजिये। इस विधि से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ेगा, आपके अंदर एनर्जी भरेगी, निगेटिविटी खतम होगी और शरीर शुद्ध होगा। सबसे पहले गरम पानी से नहाएं और फिर दो मिनट के बाद ठंडे पानी को शरीर पर डालें। ऐसा कई बार करें और इसी तरह से नहाएं।







स्‍क्रब करने के लिये बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से चेहरा एकदम साफ और मुलायम हो जाता है। अगर इसमें थोड़ा नींबू का रस और पानी भी मिला दिया जाए तो यह और भी असरदार बन जाता है। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 2 मिनट के लिये स्‍क्रब करें और फिर चेहरे को धो लें।

मॉइस्‍चराजर की जगह तेल का प्रयोग
स्‍किन को स्‍क्रब करने के बाद उसको मॉइस्‍चराइज कीजिये। इसके लिये आपको तेल लगाना होगा। अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो आपके लिये जोजोबा ऑइल और जितनी स्‍किन तेलिये और पिंपल से भरी है उनके लिये बादाम का तेल अच्‍छा रहेगा। ये तेल त्‍वचा में अच्‍छी प्रकार से समा जाते हैं और चिपचिप भी नहीं करते।











हेयर कंडीशनिंग के लिये शहद
अगर आपके बाल रूखे और डैमेज हैं, तो 2 चम्‍मच शहद में 1 चम्‍मच जैतून या नारियल तेल और 1 चम्‍मच छाछ मिक्‍स कर के गैस पर रख कर थोड़ा गरम कर लीजिये। फिर बालों को धो कर उस पर इसे लगाइये और शावर कैप पहन लीजिये। 10 मिनट के बाद बालों को दुबारा धो लीजिये। ऐसा हर हफ्ते करें।



मैनीक्‍योर और पैडीक्‍योर के लिये नींबू
पैडीक्‍योर करने के लिये एक टब में कुछ बूंद बेबी शैंपू, 1 चम्‍मच रॉक सॉल्‍ट और एक नींबू निचोड़ें। नींबू में विटामिन सी होता है जो काली पड़ गई त्‍वचा को निखारता है। टब में गरम पानी डालें और उसमें अपने पैरों को 15 मिनट के लिये डुबोएं। फिर प्‍यूमिक स्‍टोन से पैरों को रगड़ें और फिर उसे पोछ लें। उसके बाद पैरों पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें।










मैनीक्‍योर करने के लिये अपने हाथों को एक बडे़ कटोरे में गरम पानी और नींबू का रस मिला कर 15 मिनट तक डुबोए रखें। फिर उन्‍हें बाहर निकाल कर नाखूनों को काटें और पोछ कर उस पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं।







काले घरों के लिये खीरा या ठंडा टी बैग रखें
अगर आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं, तो आप आलू की स्‍लाइस या खीरे की स्‍लाइस या फिर ठंडे टी बैग्‍स भी आंखों पर रख सकती हैं। इससे क्रीम जैसा ही फायदा होता है।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment