Wednesday, September 14, 2016

No hair rub-rub wipes, these are the right way to dry hair


नहाने के बाद बालों को सुखाना बड़ा ही आसान काम लगता है। मगर यह उतना आसान नहीं है जितना आपको लगता है। क्‍या आपको पता है कि नहाने के बाद हमारे बाल और अधिक कमजोर हो जाते हैं और अगर उन्‍हें ठीक से ना सुखाया गया तो 30% से 40% तक बाल झड़ जाते हैं। अगर आप बालों को रगड़ रगड़ कर पोछती हैं तो, बाल बीच से टूट कर दो मुंहे भी हो सकते हैं। इसलिये आज हम आपको बालों को कैसे सुखाया जाए, यह बात बताने वाले हैं। 

तो ज़रा ध्‍यान दें... बालों को सुखाने का बेहतरीन तरीका सीखें हाथों से बालों को निचोड़ें: अपने हाथों से गीले बालों को निचोड़ें और फिर तौलिये का प्रयोग करें। गीले बालों को मोडे़ नहीं तो वह टूट सकते हैं। मोटे तौलिये का प्रयोग ना करें: मोटा तौलिया बालों के लिये बहुत खराब होता है। इससे बाल फिजी हो जाते हैं, तथा कमजोर हो कर टूटने लगते हैं। बालों को पोछने के लिये महीन तौलिये का या फिर पुरानी टी शर्ट का प्रयोग करें क्‍योंकि वह बहुत मुलायम होते हैं। तौलिये से बालों को पोछें: बालों में पानी हो तो उसे कभी भी तौलिये से तेजी से ना रगड़ें। इसकी बजाए बालों के नीचे छोर को पकड़ कर उसमें से पानी निचोड़ें। ऐसा तब तक करें जब तक कि बालों का सारा पानी न निचुड़ जाए। 

बालों को झटकें: गीले बालों को झटक कर उसमें से पानी निकालें। फिर अपनी उंगलियों से बालों की जड़ो की थोड़ी देर मसाज करें। इससे बालों की जड़ों में खून का फ्लो तेज होगा और बालों की ग्रोथ अच्‍छी तरह से होगी। बकरीद स्‍पेशल: पनीर एग रोल्‍स जानें, अक्‍सर ठुड्डी और टी ज़ोन पर ही मुंहासे क्‍यों आते हैं? दीपिका ने चुराया सब का दिल, जब दिंखी वह सब्‍यासाची की ब्‍लैक ड्रेस में Featured Posts हेयर सीरम लगाएं: हेयर सीरम लगाने से बाल ऊपर से सुरक्षित रहते हैं। हथों में हल्‍का सा हेयर सीरम लें और उसे बालों की जड़ों तक लगाएं। ब्‍लो ड्राय: अगर हो सके तो ब्‍लो ड्राय करने से बचें। अगर इसका उपयोग भी कर रही हैं, तो कोशिश करें कि बाल 80 प्रतिशत तक सूख चुके हों। ड्रायर को कूलेस्‍ट मोड पर सेट कर के ही प्रयोग करें।





सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment