Wednesday, September 14, 2016

Learn Chikungunya home remedies


चिकनगुनिया एक वायरल संक्रमण है जो कि एडीज एइजिपटी मच्‍छर की वजह से फैलता है। इसके काटने से बुखार, जोड़ो में दर्द और शरीर पर चकत्‍ते पड़ जाते हैं। इसका सबसे खराब लक्षण है जोड़ों में दर्द होना जो कि लंबे समय तक चलता है।  चिकनगुनिया में जोड़ों का दर्द एक हफ्ते या दो हफ्ते तक ही रहता है लेकिन कुछ केसो में इसे महीने लग जाते हैं ठीक होने में। इसके लिये कोई खास ट्रीटमेंट नहीं है लेकिन एक्‍सपर्ट की माने तो अच्‍छी डाइट लेने और आराम करने से रोगी जल्‍द ठीक हो जाता है। 

जानें, चिकनगुनिया के लक्षणों को और बचाएं अपनी जान आइये जानते हैं चिकनगुनिया के कुछ घरेलू उपचार जिससे रोगी को काफी आराम मिल सकता है, खासतौर पर जोड़ों के दर्द से: जानिये चिकनगुनिया का घरेलू उपचार अपनी डाइट में ढेर सारे फल और सब्‍जियों को शामिल करें।  अदरक की चाय और ग्रीन टी पियें, जिससे सूजन में आराम मिले।  पानी की कमी को दूर करने के लिये ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ का सेवन करें।  कोशिश करें कि आप भरपूर नींद लें और अपनी बॉडी को रिलैक्‍स करें, इससे आपके जोड़ों का दर्द जल्‍दी ही ठीक होगा।  घर पर रह कर हल्‍दी फुल्‍की एक्‍सरसाइज करें, जिसमें स्‍ट्रेचिंग शामिल हो। 

इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा।  साथ ही जोड़ों पर हल्‍के हाथों से नारियल के तेल से मसाज भी करें। इससे दर्द और सूजन दोंनो ही दूर होगी।  बरफ को तौलिये में लपेट कर जोड़ों की कुछ देर तक सिकाई करें।  रैश पड़ने पर जैतून तेल और विटामिन ई टैबलेट मिक्‍स करके प्रभावित स्‍थान पर लगाएं।  रोगी को दिन में तीन-चार बार पपीते की पत्‍तियों का रस पिलाएं।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment