Tuesday, September 20, 2016

If the skin is dry, keep the hydrate

हाईड्रेटेड त्वचा की उम्र धीरे धीरे बढ़ती है और ऐसी त्वचा पर मुंहासे आने की संभावना भी कम होती है। जी हाँ, आपने सही सुना! आपकी समझ के विपरीत त्वचा को मॉस्चराइज़ करने से मुंहासे आने की संभावना कम हो जाती है। त्वचा के पी एच स्तर को सामान्य बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में नमी की आवश्यकता होती है। यदि पी एच का स्तर सामान्य नहीं रहा तो मुंहासे आने की संभावना बहुत अधिक होती है। कई बार त्वचा के बहुत अधिक तैलीय (ऑइली) होने पर चेहरे को मॉस्चराइज़ करने के लिए तेलों का ही प्रयोग किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह अतिरिक्त ऑइल पहले से ही उपस्थित ऑइल के प्रभाव को प्रभावहीन बना देता है। ड्राई स्‍किन से जल्‍द छुटकारा मिलेगा जब लगाएंगी ये 7 चीजें कुछ कारणों से यह वास्तव में काम करता है। अत: यहाँ त्वचा को हमेशा हाईड्रेटेड रखने के उत्तम तरीके बताए गए हैं। इन तरीकों के बारे में जानें तथा उनका उपयोग करें।

 1. ग्लिसरीन: ग्लिसरीन अत्यंत शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा मॉस्चराइज़र है। नहाने से पहले या मुंह धोने से पहले चेहरे पर ग्लिसरीन लगायें। अधिक लाभ के लिए अपने मॉस्चराइज़र में ग्लिसरीन मिलकर लगायें। 

2. नारियल का तेल: जी हां, नारियल तेल का उपयोग चेहरे पर किया जा सकता है। रात में सोते समय नारियल के तेल से चेहरे की मालिश करें तथा सुबह उठकर नरम और मुलायम त्वचा पायें। स्किन को हाईड्रेटेड रखने के लिए इस उपाय को अवश्य अपनाएँ। रूखी त्वचा को कांतिमय बनाने के लिये 20 उपाय 

3. एलो वेरा जैल: त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए एलो वेरा सबसे अच्छा घटक है। इसका उपयोग आप दिन में कभी भी कर सकते हैं। 

4. विटामिन ई ऑइल: विटामिन सी के कैप्सूल से तेल निकालकर उसे अपने लोशन या क्रीम में मिलाकर लगायें और त्वचा को मॉस्चराइज़ करें। विश्वास करें, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए इसे अपनाएँ और आप बाद में अवश्य हमें शुक्रिया कहेंगे। 

5. ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल): ऑलिव ऑइल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व तथा विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। रात में सोने से पहले इस तेल से त्वचा की मालिश करें और सुबह आपकी त्वचा नरम और मुलायम हो जायेगी। 

6. रोज़ वॉटर (गुलाब जल): चेहरे को दिन भर नम बनाये रखने के लिए चेहरे पर गुलाब जल छिडकें। जब भी आपको त्वचा सूखी लगे तब आप इसका छिड़काव करें। यह हाईड्रेटेड त्वचा पाने का सबसे आसान तरीका है।






















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment