Tuesday, September 20, 2016

Ginger and salt immediately bring rid of phlegm




अदरक हमारी रसोंई का एक बड़ा हिस्‍सा है। इसे भोजन के साथ साथ चाय बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। यह पेट की हर बीमारी से राहत भी दिलाती है। पर क्‍या आप जानते हैं कि अदरक का एक टुकड़ा बलगम यानी कफ से लड़ने में कितना अहम हिस्‍सा निभाती है? 

आइये जानते हैं अदरक और नमक किस तरह से भयंकर कफ को भी दूर कर देती है। अदरक कैसे होती है मददगार अदरक, सांस वाली नली के संकुचन में आ रही बाधा को कम करती है। जिससे सूखी खांसी से निपटने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है, जो गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है।  यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं। यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है क्‍योंकि नमक गले में फसे म्‍यूकस को निकालने में तेजी से मदद भी करता है और बैक्‍टीरियल ग्रोथ को भी रोकता है।कैसे करें प्रयोग हांलाकि अदरक और नमक को एक साथ चबाने से बहुत ज्‍यादा असर होता है लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते। इसलिये अच्‍छा है कि आप इसका थेाड़ा सा काढ़ा बना कर पी जाएं। 


 अदरक और नमक: अदरक को छील कर धो लें और छोटे पीस में काटें। फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिड़के। अब इसे चबाएं और इसका रस निगल लें। उसके बाद शहद चाटना ना भूलें जिस्‍से इसका स्‍वाद गायब हो जाए। अदरक का काढा: अदरक का और भी फायदा पाने के लिये उसका काढ़ा पीजिये। इसे बनाने के लिये एक गिलास खौलते हुए पानी में थोड़े से अदरक के टुकड़े डालें और चुटकीभर नमक मिलाएं। फिर पानी को आधा हो जाने तक खौलाएं और गैस बंद कर दें। फिर इसे छान कर रख लें और जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे पी लें।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment