Tuesday, September 13, 2016

Eliminate fatigue and weakness is No. 1 in the drink

हमारा 60-70 प्रतिशत शरीर पानी से बना हुआ है। जब हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो इसे कई बीमारियों से जुजना पडता है। शरीर में पानी की कमी होने पर कमजोरी, थकन व चक्कर आने जैसे लक्षण नज़र आ सकते हैं। ऐसी समस्या से निपटने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले ओरल हाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) के घोल का सेवन करना चाहिए। इस ओआरएस के घोल को घर पर बड़ी आसानी से तैयार किया जा सकता है तथा या थकान व कमजोरी से तुरंत छुटकारा दिलाता है। 

हालांकि ओआरएस किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है, लेकिन आपातकालीन स्थिति में ना मिलने पर घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं। निर्जलीकरण के कारण केवल थकन व कमजोरी ही महसूस नहीं होती बल्कि होंठो का सूखना, बदबूदार सांस, सिर दर्द व दिल की धड़कन का तेज़ होने जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। यदि सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह बीमारी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के रूप में प्रकट हो सकती है। 

एक नजर डालें: ओआरएस को तैयार करने की विधि: इसे तैयार करने के लिए आपको एक जग पानी, 5 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक चाहिए। एक जग में साफ पानी भरें। अब इसमें 5 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक डालकर मिलाएं। चीनी व नमक को पानी में अच्छे से घोलें। इसे तैयार करते वक्त चीनी व नमक को दी गई मात्रा में ही डालें। दी गई सामग्री के अलावा घोल में और कुछ ना डालें। 

किसी भी तरह के रंग या कृत्रिम स्वीटनर का इस्तेमाल ना करें। सारी सामग्री घुल जाने पर इस घोल को गिलास में डाल कर पिएं। आप इसे पूरे दिन थोडा-थोडा करके पी सकते हैं। आप इसे फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं। तैयार किए गए पूरे घोल का केवल 24 घंटों के भीतर पी कर खत्म करें। अतः अगले दिन फिर से ताज़ा घोल तैयार करें। यह सबसे सरल व प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है जिसे आप तुरन्त घर पर तैयार कर सकते हैं, यह घोल 5 मिनट में थकन व कमजोरी से निजात दिलाता है।
























सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment