Thursday, September 22, 2016

Eat the right things, even if there is gas in the stomach 5 food



क्‍या होता है जब आपके पेट में गैस बनती है, पेट फूलने लगता है और अन्‍य गैस्‍ट्रिक समस्‍याएं पैदा होने लगती हैं? जी हां, आप डॉक्‍टर के पास जाते हैं और ढेर सारी दवाइयां और सीरप पीते हैं।

पर इससे अच्‍छा है कि ऐसे फूड को खाने से बचा जाए जो पेट में गैस बनाते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में....

पेट में गैस बनती है तो भूल कर भी ना खाएं ये फूड



1.पत्‍ता गोभी- लिस्‍ट में पहले नाम पर है पत्‍ता गोभी। यह सब्‍जी पचाने में काफी मुश्‍किल होती है और अगर इसे रात में खाया जाए तो पेट में गैस, अपच और अन्‍य समस्‍याएं पैदा होती हैं।



2.आलू- अगर आपको पहले से ही पेट फूलने या गैस्‍ट्रिक से संबन्‍धित कई समस्‍याएं हैं तो, अच्‍छा होगा कि आप यह सब्‍जी रात में ना खाएं। इसमें ढेर सारा स्‍टार्च होता है जो यदि दाल के साथ खाया गया तो बहुत ही ज्‍यादा नुकसान करता है।



3.खीरा- बहुत से लोंग मानते हैं कि अगर खीरे को रात में खाया जाए तो वजन कम करने में मदद मिलती है। मगर यह गैस्‍ट्रिक प्रॉब्‍लम पैदा कर सकता है क्‍योंकि इसमें ढेर सारा पानी और फाइबर होता है, जिससे पाचन क्रिया में बाधा आती है, जिससे गैस बनने लगती है।



4.तरबूज- खीरे की ही तरह तरबूज में भी पानी और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो कि पचाने में थोड़ा मुश्‍किल होता है। इसके साथ ही इसमें शक्‍कर भी होती है जिससे पेट फूलने लगता है।




5.दुग्ध उत्पाद: दुग्ध उत्पाद जैसे दूध में शुगर लैक्‍टोज होता है, जो बहुत से लोंगो को नहीं हजम हो पाता। इससे गैस और पेट में मरोड होने लगती है। कई लोंगो को तो दूध पी कर डायरिया भी हेा जाता है।





सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment