Thursday, September 15, 2016

8 makeup tips for acne-infested face



त्‍वचा पर दाने होना एक आम समस्‍या है लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा है कि ये होते क्‍यूं हैं। दरअसल, त्‍वचा में कई सूक्ष्‍म छिद्र होते हैं जिनमें तेल ग्रंथियां होती हैं जिनसे तेल निकलने पर ये छिद्र बदं हो जाते हैं और वहीं पर दाना बन जाता है। कोई भी महिला या पुरूष नहीं चाहता है कि उसके चेहरे या शरीर में अन्‍य कहीं कोई दाना हो। यह आपको भद्दा बना देता है और त्‍वचा की सारी चमक उड़ जाती है, साथ ही आपका कॉन्‍फीडेंस भी हवा हो जाता है। कई बार, दाने होने ही वजह गलत तरीके से मेकअप करना भी होता है। बेकार उत्‍पादों को त्‍वचा पर लगाना या सही उत्‍पादों को गलत तरीके से लगाना भी दाने पड़ने का बड़ा कारण होते हैं। मुंहासे वाली त्‍वचा पर मेकअप करना सही या गलत मेकअप करने का रूल नम्‍बर 1 यह होता है कि आप अपनेही प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें, किसी और व्‍यक्ति के उत्‍पादों का इस्‍तेमाल आपको मुश्किल में डाल सकता है।  साथ ही अपनी स्‍कीन के टोन के हिसाब से प्रोडक्‍ट का चयन करें। गोरे होने पर फाउंडेशन या फेस पाउडर को उसी हिसाब से सेलेक्‍ट करने में ही समझदारी होती है। बोल्‍डस्‍काई आज आपको बताएगा कि अगर आप दानों रहित त्‍वचा चाहती हैं तो किन बातों का ध्‍यान मेकअप करते समय रखना चाहिए:  

1. साफ ब्रश का इस्‍तेमाल करें - मेकअप करने से पहले हाथों को धुल लें। चेहरे को भी साफ कर लें। साफ या नए ब्रश का इस्‍तेमाल ही करें। गंदा ब्रश, आपके चेहरे पर दाने पैदा कर सकता है। 

2. सभी ब्रश को हमेशा साफ रखें - आपके घर में ड्रेसिंग पर पडे ब्रश हो, तो उन्‍हें समय-समय पर साफ करते रहें। गंदे ब्रश से चेहरे पर भी गंदगी ही होगी। ब्रश को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए या किसी बॉक्‍स में करके रखना चाहिए। 

3. प्रोडक्‍ट सामग्रियों की जांच करें - जब भी किसी उत्‍पाद को खरीदें, उस उत्‍पाद में क्‍या-क्‍या पड़ा हुआ है, इसकी जांच कर लें। जिन उत्‍पादों में अमोनिया या सल्‍फर होता है या वो ऑयल फ्री होते हैं उन्‍हें ही लें। कोकोनट बटर, ल्‍यूरिक एसिड, लानोलिन ऑयल, आइसोप्रोपल आइसोस्‍टेरेट आदि युक्‍त सामग्री को न खरीदें। 

4. लाइटर स्‍ट्रोक को लगाएं - अगर आप दानोंरहित बेस्‍ट मेकअप करना चाहती हैं तो अपनी त्‍वचा पर लाइटर स्‍ट्रोक मेकअप करें। इससे दाने नहीं होंगे और त्‍वचा पर बुरा प्रभाव भी नहीं पडेगा। 

5. समय दें - हड़बड़ाहट में मेकअप न करें। आराम से समय दें। फाउंडेशन लगाने के बाद सूखने दें, उसके बाद ही आगे मेकअप करें। इससे चेहरे पर डलनेस नहीं आएगी और सारा मेकअप पुतेगा नहीं। 

6. मैट प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें - मेकअप के लिए मैट प्रोडक्‍ट बेस्‍ट होते हैं। कंसीलर आदि भी ऐसे ही इस्‍तेमाल करें। अगर आपके चेहरे में किसी हिस्‍से में कुछ समस्‍या है तोा हार्ड प्रोडक्‍ट या मेकअप उसे और उभर सकते हैं। जैसे- डार्क सर्कल। 


7. प्राइमर इस्‍तेमाल करें - अगर आपको दानों की समस्‍या रहती है तो ब्रांडेड प्राइमर का इस्‍ेमाल करके आपकी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व हो सकती है। इससे चेहरे के दाने और रेडनेस की समस्‍या भी आसानी से छुपाई जा सकती है। ऑयल फ्री प्राइमर का इस्‍तेमाल ही करना चाहिए, इससे मेकअप लम्‍बे समय तक टिका रहता है। 

8. सोने से पहले मेकअप उतार दें - सोने से पहले मेकअप को अच्‍छी तरह निकाल देना चाहिए। इससे दाने नहीं होते हैं। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से भी लाभ मिलता है। भरपूर नींद भी सहायक होती है।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment