Friday, September 9, 2016

10 scenic spots of the body to remove the mask


यहाँ दाग धब्बों को कम करने के लिए जिन प्राकृतिक मास्क की सूची दी गयी है जो कनेक्टिव टिशु देकर स्वयं को सुधारने के लिए ताकत प्रदान करती है। घाव, काटना, जलना आदि से लेकर मुंहासों तक की त्वचा की सारी समस्याओं के उपचार में ये होम मेड मास्क उपयोगी हैं।  यदि आपका घाव ताज़ा है तो इन उपचारों को अपनाने से पहले अपने घाव को अच्छी तरह धो डालें। 

यहाँ शरीर के दाग धब्बों को हटाने के लिए 10 प्राकृतिक मास्क बताए गए हैं। नीम यह दाग धब्बों को हल्का करने के लिए एक विश्वसनीय तरीका है। नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो किसी भी प्रकार की जलन को कम करते हैं और दाग धब्बों को हल्का बनाते हैं।

 क्या करें नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर पानी की सहायता से पेस्ट बनायें। इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगायें। इसे 30 मिनिट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे धो दें तथा थपथपा कर सुखा दें। ऐसा प्रतिदिन करें। टमाटर टमाटर में लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो त्वचा को चिकना बनांते हैं, मृत कोशिकाओं को निकालते हैं तथा स्वच्छ त्वचा को बाहर लाते हैं। क्या करें पके हुए टमाटर का एक पतला टुकड़ा काटें। इसे प्रभावित जगह पर लगायें। इसे ऐसे ही सूखने दें। जब आपकी त्वचा में खिंचाव महसूस होने लगे तब इसे पानी से धो डालें। इसे प्रतिदिन सुबह के समय करें। 

रोज़मेरी ऑइल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो गहरे दाग धब्बों को भी हल्का कर देते हैं। क्या करें प्रतिदिन सुबह 15 मिनिट तक ऑर्गेनिक रोज़मेरी ऑइल से त्वचा की मालिश करें। इसे धोएं नहीं। रोज़मेरी हल्का तेल होता है जो आसानी से त्वचा में सोख लिया जाता है तथा यह अपने पीछे गुलाब की खुशबू छोड़ जाता है। 

हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो त्वचा की परतों में अंदर तक जाते हैं, कनेक्टिव टिशूज़ को सुधारते हैं तथा दाग धब्बों को कम करते हैं। क्या करें एक चम्मच हल्दी में समान मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को धब्बों पर लगायें। इसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें तथा बाद में धो डालें। दाग धब्बों को दूर करने के लिए इसे दिन में दो बार दोहरायें।

दही में उपस्थित लेक्टिक एसिड त्वचा को मुलायम बनाता है, जलन को कम करता है तथा दाग धब्बों को हल्का करता है। क्या करें एक चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे प्रभावित जगह पर लगायें। इसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें तथा उसके बाद धो डालें। इसके बाद त्वचा पर थोडा नारियल का तेल लगायें। एलो वीरा एलोवीरा एक प्राकृतिक शीतक है जो क्षतिग्रस्त त्वचा को सुधारते हैं तथा त्वचा के नए ऊतकों के निर्माण में सहायक होते हैं। क्या करें एक कटोरे में एलोवीरा जैल लें। इसे दाग पर लगायें तथा 5 मिनिट तक मालिश करें। इसे तब तक लगा रहने दें जब तक यह सूख न जाए। इसे ठन्डे पानी से धो डालें। दाग धब्बों में परिणाम दिखाई देने के लिए इसे दिन में दो बार लगायें। 

जैतून का तेल  जैतून के तेल में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंटस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऑलिव ऑइल त्वचा को हाईड्रेट रखता है जो त्वचा में सुधार की प्रक्रिया को तीव्र करता है। क्या करें प्रभावित जगह पर ऑलिव ऑइल से मसाज करें। त्वचा को इस पोषक तत्व को अवशोषित करने दें। 

फिश ऑइल फिश ऑइल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा के पुन:निर्माण और घाव भरने में सहायक होते हैं। चाहे आप इसे त्वचा पर लगायें या आवश्यकतानुसार इसका उपयोग करें दोनों ही स्थितियों में इसका प्रभावी असर दिखता है। अंडे की सफ़ेदी अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है तथा इसमें त्वचा के लिए उपयोगी एलबुमिन पाया जाता है जो दाग धब्बों में बहुत प्रभावकारी है। 

क्या करें रुई के फाहे को अंडे की सफ़ेदी में डुबायें तथा इसे धीरे धीरे दाग पर लगायें। इसे टब तक लगा रहने दें जब तक त्वचा खिंचने न लगे। उसके बाद धोकर साफ़ कर लें। प्रभावी प्रभाव देखने के लिए इसे सप्ताह में तीन बार अपनाएँ।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment