Sunday, August 7, 2016

डायबटीज रोगी क्‍या खाएं और क्‍या नहीं



अगर आपको पिछले कुछ दिनों से बार-बार पेशाब आती है या पेशाब में जलन होती है तो जांच करवाएं। जांच के दौरान अगर ब्‍लड सुगर लेवल हाई निकलता है तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने की आवश्‍यकता है और खान-पान पर ध्‍यान देने की जरूरत है। ताकि आप डायबटीज के मरीज न होने पाएं।  आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्‍यक है जो शरीर में शर्करा को कम कर दें यानि, आलू, चीनी मिठाईयां, मीठे बिस्‍कुट, चॉकलेट, कॉर्बोनेटेड ड्रिंक, कंडेस्‍ड मिल्‍क, क्रीम और अन्‍य फैट युक्‍त भोजन का सेवन बंद कर दें। यहां तककि जंक फूड, कुक़ीज और प्रिर्ज्‍वड फूड का सेवन भी न करें।


ग्रीन टी पिएं, या इसके बदले आप कोई हर्बल टी भी पी सकते हैं। डायबटीज में सबसे अच्‍छी ब्‍लूबेरी लीफ टी होती है। दिन में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं, इससे भी काफी लाभ मिलेगा। अगर कुछ स्‍वीट बनाना हो, तो शहद का इस्‍तेमाल करें, इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर को हानि नहीं पहुँचाता है। पाम सुगर का इस्‍तेमाल भी इमरजेंसी में किया जा सकता है। बिना वसायुक्‍त दूध का सेवन करें और अगर दूध ताजा हो, तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा।

साबुत अनाज, फल, नट्स, सब्जियां और दूध से बने उत्‍पादों को अपनी डाइट में शामिल कर लें। खीरा, लेट्टस, प्‍याज, लहसुन, स्ट्रिंग बीन्‍स, मूली, टमाटर, गाजर, पालक, शलजम, वंदगोभी और आटिचोक का सेवन अवश्‍य करें। ये डायबटीज होने पर शरीर को ताकत देती हैं और शरीर में शर्करा का स्‍तर बढ़ने नहीं देती हैं

 अगर आपको पिछले कुछ दिनों से बार-बार पेशाब आती है या पेशाब में जलन होती है तो जांच करवाएं। जांच के दौरान अगर ब्‍लड सुगर लेवल हाई निकलता है तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ परिवर्तन करने की आवश्‍यकता है और खान-पान पर ध्‍यान देने की जरूरत है। ताकि आप डायबटीज के मरीज न होने पाएं। जानें, मधुमेह के रोगियों को अधिक पानी क्यों पीना चाहिए आपको अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्‍यक है जो शरीर में शर्करा को कम कर दें यानि, आलू, चीनी मिठाईयां, मीठे बिस्‍कुट, चॉकलेट, कॉर्बोनेटेड ड्रिंक, कंडेस्‍ड मिल्‍क, क्रीम और अन्‍य फैट युक्‍त भोजन का सेवन बंद कर दें। यहां तककि जंक फूड, कुक़ीज और प्रिर्ज्‍वड फूड का सेवन भी न करें। View Photos ग्रीन टी पिएं, या इसके बदले आप कोई हर्बल टी भी पी सकते हैं। डायबटीज में सबसे अच्‍छी ब्‍लूबेरी लीफ टी होती है। दिन में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं, इससे भी काफी लाभ मिलेगा। READ: मधुमेह के लिए प्रभावकारी 7 घरेलू उपचार अगर कुछ स्‍वीट बनाना हो, तो शहद का इस्‍तेमाल करें, इसमें प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर को हानि नहीं पहुँचाता है। पाम सुगर का इस्‍तेमाल भी इमरजेंसी में किया जा सकता है। बिना वसायुक्‍त दूध का सेवन करें और अगर दूध ताजा हो, तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। View Photos साबुत अनाज, फल, नट्स, सब्जियां और दूध से बने उत्‍पादों को अपनी डाइट में शामिल कर लें। खीरा, लेट्टस, प्‍याज, लहसुन, स्ट्रिंग बीन्‍स, मूली, टमाटर, गाजर, पालक, शलजम, वंदगोभी और आटिचोक का सेवन अवश्‍य करें। ये डायबटीज होने पर शरीर को ताकत देती हैं और शरीर में शर्करा का स्‍तर बढ़ने नहीं देती हैं। View Photos हाईफाइबर फूड खाने से शरीर को ऊपर से इंसुलिन डोज देने की आवश्‍यकता नहीं रह जाती है। क्‍योंकि ऐसी खुराक में क्रोमियम होता है जो डायबटीज से फाइट करता है।




प्रतिदिन पौटेशियम युक्‍त भोजन, जैसे; रॉ नट्स, टमाटर, केला, खरबूजा, सूखी मटर, एप्‍पल सिडर सिरका, पाउडर मिल्‍क और गेंहू का सेवन अवश्‍य करें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और पौटेशियम की कमी दूर होती है। साथ ही इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो लाभकारी होती है। फूड चार्ट में दलिया, राजमा, काले चने, मटर आदि भी शामिल करें।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment