Monday, August 8, 2016

चमकदार चेहरे के लिये घर पर ऐसे बनाइये स्‍किन टोनर

स्‍किन टोनर चेहरे के खुले पोर्स को बंद कर के उसे स्‍मूथ लुक देते हैं। इससे चेहरे पर ग्‍लो बढ़ता है और मुंहासे होने का खतरा कम होता है। आपके पास चेहरे के लिये चाहे कोई कॉस्‍मैटिक हो या ना हो पर अगर आपके पास स्‍किन टोनर है तो समझिये आपका सारा काम हो गया। आज कल तो वैसे बाजार में स्‍किन टोनर की भरमार लगी हुई है जिसे खरीदने में हमारी पॉकेट खाली हो जाती है। इसलिये बेहतर है कि आप इसे घर पर ही बनाने का प्रयास करें। घर पर स्‍किन टोनर बनाना काफी आसान है। महिलाये और पुरुष दोनों ही स्किन टोनर का उपयोग कर सकते हैं। इसे लगाने की विधि काफी आसन है, आपको बस थोड़ा टोनर रूई में लेना है और उसे चेहरे पर लगाना है।
गुलाबजल और वेनिगर टोनर इन दोंनो की एक समान मात्रा ले कर अच्‍छे से मिलाएं और लीजिये यह तैयार हो गया। इसे लगाने के लिये कॉटन की बॉल ले और उसे डिप कर के चेहरे पर लगाएं।

आइस टोनर फ्रिजर में रखी एक आइस क्‍यूब को रूमाल में लपेट कर चेहरे पर हल्‍के हाथों से रब करें। इससे आपकी स्‍किन का टेक्‍सचर ठीक होगा और पिंपल दूर होंगे। आप चाहें तो आइस जमाते वक्‍त इसमें कुछ गुलाब की पंखुडियों को डाल दें।

तुलसी आइस टोनर इसे बनाने के लिये 10-15 तुलसी लें और 1 कप पानी। तुलसी की पत्‍तियों को पानी में 5 मिनट के लिये उबालें। फिर इसे छान कर इस पानी को ठंडा कर के चेहर पर कॉटन बॉल से लगाएं।

ग्रीन टी टोनर 1 चम्‍मच ग्रीन टी को पानी में उबालें, फिर इसे छान कर ठंडा होने के लिये रख दें। फिर इसे कॉटन बॉल की सहायता से लगाएं।

दही और खीरे का रस 1 चम्‍मच दही और 1 चम्‍मच खीरे के रस को एक साथ मिक्‍स कर के मास्‍क तैयार करें।इसे 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस मास्‍क से चेहरा साफ हो जाएगा चेहरे पर ग्‍लो आ जाएगा।

नींबू का रस नींबू एक ब्‍लीच की तरह काम करता है। इसके रस को चेहरे पर लगाइये जिससे चेहरे से अत्‍यधिक तेल निकल जाए और चेहरा टोन लगने लगे।














सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment