Tuesday, August 30, 2016

सुंदर व निखरी त्‍वचा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपचार


अपना रूप निखारने के लिए हम क्‍या-क्‍या नहीं करते। तमाम तरह के सौंदर्य प्रसाधनों को अपने चेहरे और त्‍वचा पर मलते-घिसते फिरते हैं। लेकिन, इनसे कई बार रूप को नुकसान भी पहुंचता है। आप ही बताइये कुदरत से खूबसूरत क्‍या है भला। और सुंदर व निखरी त्‍वचा पाने के लिए आप प्राकृतिक सामग्रियों को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। हम आपको कुछ ऐसे उपचार बता रहे हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सुंदर बना सकते है




1 प्राकृतिक सौंदर्य सुंदर व निखरी त्‍वचा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपचार





अपना रूप निखारने के लिए हम क्‍या-क्‍या नहीं करते। तमाम तरह के सौंदर्य प्रसाधनों को अपने चेहरे और त्‍वचा पर मलते-घिसते फिरते हैं। लेकिन, इनसे कई बार रूप को नुकसान भी पहुंचता है। आप ही बताइये कुदरत से खूबसूरत क्‍या है भला। और सुंदर व निखरी त्‍वचा पाने के लिए आप प्राकृतिक सामग्रियों को इस्‍तेमाल किया जा सकता है। हम आपको कुछ ऐसे उपचार बता रहे हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सुंदर बना सकते हैं।
2
सेल्युलाईट



महिलाओं के शरीर के कुछ हिस्‍सों विशेष रूप से जांघों और हिप्‍स पर फैट का जमाव हो जाता है। इस जमाव से बचने के लिए आप 1/2 कप कैफीन कॉफी ग्राउन्ड के साथ 2 बड़े चम्‍मच जैतून के तेल को लेकर माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए रखें। फिर अखबार पर खड़े होकर सेल्‍युलाईट स्‍पॉट पर इस मिश्रण को लगाकर इसको प्‍लास्टिक से कवर कर दें। 20 मिनट के बाद प्‍लास्टिक को निकाल दें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए एक सप्‍ताह में 2-3 बार 6 सप्‍ताह के लिए दोहराये।
Image Courtesy : Getty Images

3
फाइन लाइन



चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइन यानी बारीक झुर्रियां खासतौर पर आंखों, मुंह और माथे के आस-पास पड़ी लाइन खूबसूरती को कम कर देती है। इस समस्‍या का समाधान आप प्राकृतिक उपायों द्वारा कर सकते हैं। इसके लिए आप हरे अंगूर को मैश करके, इसका रस निकाल लें। फिर इस रस को कॉटन की मदद से आंखों, मुंह और माथे के आसपास पड़ी लाइन पर उपयोग करें। 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। अच्‍छे परिणाम के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में 2-3 बार दोहरायें।

4
आंखों में पफीनेस



आंखों के नीचे सूजन (पफीनेस) मुख्य रूप से वॉटर रिटेंशन व वसा के जमाव के कारण होती है। उम्र बढ़ने के कारण भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है। कुछ लोगों में वंशानुगत भी यह समस्या देखने को मिलती है। समस्या के पीछे कारण चाहे कुछ भी हो, लेकिन इसका निदान जरूरी है।इस समस्‍या से बचने के लिए आप एक अंडे के सफेद हिस्‍से को अच्‍छे से फेंट लें। फिर ब्रश की मदद से इस मिश्रण को पफी आंखों पर लगाये। 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें।

5 झुर्रियों का निदान



वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आ ही जाती हैं, लेकिन आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में यह समस्‍या समय से पहले आने नजर आने लगी है। झुर्रियां आपकी सुंदरता पर बुरा असर डालती है। इस समस्‍या से बचने के लिए दूध का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 5 कच्‍चे बादाम को एक कप दूध में रात भर भिगो दें। बादाम को पीसकर इसमें थोड़ा और दूध मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट में थोड़ा शहद मिला लें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को धो लें। इस उपाय को सप्‍ताह में 2-3 बार के लिए दोहराये।
6
दांतों की खूबसूरती



मुस्‍कुराहट चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है लेकिन इसके लिए दांतों का खूबसूरत होना भी बेहद जरूरी है वरना मुस्कुराहट असरदार नहीं होगी। दांतों की खूबसूरती के लिए आप एक स्‍ट्रॉबेरी को मैश करके, उसमें आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इस पेस्‍ट को पांच मिनट के लिए दांतों पर लगा रहने दें। इसके बाद सामान्‍य रूप से ब्रश और कुल्‍ला कर लें।
7
डार्क सर्कल



तनाव, नींद की कमी और कई अन्य कारणों से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस प्राकृतिक उपाय को अपनाने से आपके डार्क सर्कल मिट जाएंगे और आप पहले की तरह खूबसूरत दिखने लगेंगे। इसके लिए पुदीने के पत्तों और टहनी को लेकर अच्‍छे से पीस लें। फिर इस पेस्‍ट को आंखों के आस-पास काले घेरे पर लगाये। 20 मिनट लगा रहने के बाद धो लें। इस उपाय को कुछ दिन अपनाने से आप अपने डार्क सर्कल को हमेशा के लिए अलविदा कर सकते हैं।
सुंदर व निखरी त्‍वचा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपचार
8
मुंहासों की समस्‍या



हार्मोन की गड़बड़ी, त्वचा की ठीक से सफाई न करने या पेट की खराबी के कारण कील मुंहासों की समस्‍या होती है। इस समस्‍या को लेकर लड़किया काफी परेशान रहती हैं क्योंकि यह समस्या आमतौर पर टीनेज और युवावस्था में अधिक होती है। इस समस्‍या से बचने के लिए 1/3 कप गर्म सफेद चाय में 1/3 कप सेब साइडर सिरका मिला लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से मुंहासों और निशान पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद इसे धो लें। यह मिश्रण पीएच संतुलन के पुन निर्माण, गंदगी निकालने और रोमछिद्रों को साफ करने में मदद करता है।

त्‍वचा के लिए एक्सफोलिएंट


9
हर सप्‍ताह स्क्रब और एक्सफोलिएंट का प्रयोग करने से त्वचा के नीचे की तेल ग्रंथियों की रूकावट दूर होती है। साथ ही यह त्‍वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ त्‍वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। एक्सफोलिएंट के लिए एक चम्‍मच ब्राउन शुगर, एक चम्‍मच सफेद चीनी, 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल और एक कटोरी मैश स्‍ट्रॉबेरी लेकर इन सबका मिश्रण बना लें। फिर इस एक्सफोलिएंट को मृत त्वचा और अशुद्धियों को दूर करने के लिए चेहरे पर धीरे से लगाये। जरूरत के हिसाब से से एक सप्‍ताह में 1-2 बार दोहराये।
10
रूखी त्‍वचा पर मौसम का असर फौरन पड़ता है। तेज हवा, धूप और ठंडे पानी से ऐसी त्‍वचा को बचाना चाहिए। इस तरह की त्‍वचा को ठंडे पानी से कम धोना और साबुन का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए। इस समस्‍या के लिए घरेलू उपाय के रूप में आप एवोकाडो का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्‍ट को बनाने के लिए आप एवोकाडो को लेकर उसे मैश कर लें फिर 1/2 मैश कप एवोकाडो में 1/4 कप शहद मिला लें। चेहरे को साफ करके इस मास्‍क को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए बैठ जाये। फिर चेहरे को अच्‍छे से धो लें। इस उपाय से आपको मिलेगी चिकनी, मुलायम और नम त्‍वचा। pinterest
11
बड़े रोमछिद्र

कई लोगों के चेहरे पर पोर्स अर्थात रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं। उम्र के साथ ये रोम छिद्र और भी बढ़ते जाते हैं। यह समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में अधिक होती है और देखने में बहुत भद्दे लगती है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र गैरजरूरी तौर पर खुल जाते हैं। हालांकि इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। बड़े रो‍मछिद्रों की समस्‍या से बचने के लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्‍मच कॉर्न स्टार्च को मिलाकर कांटे से अच्‍छे से फेटकर मास्‍क बना लें। इस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक लगा रहने दें। लगभग 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय को सप्‍ताह में 1-2 बार दोहरायें।


12
उम्र के निशान
सौंदर्य की समस्याओं में झाइंयों की समस्या यानी उम्र के निशान प्रमुख समस्या है। चेहरे पर झाइयों को कम करने के लिए प्‍याज लेकर उसके पतले स्‍लाइस काटकर उसका रस निकाल लें। फिर एक भाग प्‍याज के रस में एक भाग सेब का सिरका मिलाकर इसका मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को रूई की मदद से झाइयों पर लगा लें। 30 मिनट के बाद इसे धो लें। 6 सप्‍ताह तक इस उपाय को एक दिन में एक बार जरूर दोहराये। फिर देखें यह निशान कैसे दूर हो जाते हैं।


13
बालों का सौंदर्य
सुन्दर स्वच्छ व घने लहराते बाल आपके चेहरे और व्‍यक्तित्‍व को आकर्षक बनाते हैं। बालों की चमक बरकरार रखने और बालों को मुलायम और सुंदर बनाने के लिए प्राकृतिक उपायों में सिरके से किफायती कुछ भी नहीं। इसके लिए सामान्‍य रूप से शैंपू करने के बाद बालों में सेब का सिरका लगायें। इसके लिए एक मग पानी में एक चम्‍मच सिरका मिला लें। फिर इसे बालों में 5 मिनट तक लगाकर कंडीशनर कर लें। इससे आपके बाल स्‍वस्‍थ और चमकदार हो जायेंगे।


सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment