Sunday, August 7, 2016

ब्‍यूटी स्‍लीप ना लेने से कैसे पड़ सकता है आपके चेहरे पर असर


आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी ने हमारी नींद हराम कर रखी है। ऑफिस में देर तक काम करना और फिर लेट नाइट सोने से हमारी नींद ठीक प्रकार से पूरी नहीं हो पाती। नींद को पूरा ना करने से ना केवल हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है बल्‍कि दिमागी रूप से भी असर पड़ता है। नींद के दौरान हमारी बॉडी और माइंड खुद को रिपेयर करते हैं और दूसरे दिन के लिये तैयार होते हैं। अगर आप नींद पूरी नहीं करती तो इसका सीधा असर आपकी स्‍किन पर भी पड़ेगा, जिसे खुद मेकअप भी नहीं छुपा पाएगा। आइये जानते हैं कि जब आप अपनी ब्‍यूटी स्‍लीप नहीं लेती तो आपके चेहरे पर क्‍या असर पड़ता है। ब्‍यूटी स्‍लीप ना लेने से कैसे पड़ सकता है आपके चेहरे पर असर... 


आपकी रंगत पर असर पड़ सकता है अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो वह डल और थकी दिखने लगेगी। ऐसा इसलिये क्‍योंकि जब आप सोती हैं, तब शरीर हर तहर की गंदगी को बाहर नि‍कालने का काम करता है, जिससे त्‍वचा ब्राइट और ग्‍लो हो जाती है। शरीर के आवश्यक तरल पदार्थ के स्तर में असंतुलन होने लगता है कम सोने से त्‍वचा की नमी में कमी आ जाती है, जिससे pH लेवल पर असर पड़ता है और त्‍वचा रूखी होनी शुरु हो जाती है। इससे चेहरे पर लालिमा और दाने दिखने लगते हैं।

सोने से पहले ना करें ये गल्‍ती कई लोग रात में शराब पीते हैं, जिस दौरान हमारी बॉडी सबसे ज्‍यादा सेल बना रही होती है। शराब पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और त्‍वचा में पूरे दिन सूजन दिखाई पड़ती है।


सोने के तरीके पर भी ध्‍यान दें किसी को अच्‍छा नहीं लगता कि उसकी आंखें सुबह के समय सूजी हुई दिखाई दें। वे लोग जो पेट के बल सोते हैं उन्‍हें यह समस्‍या ज्‍यादा होती है।

रात को देर से सोना और जल्‍दी उठन भी खराब रात को देर से सोने से और जल्‍दी उठ जाने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं।










सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment