Thursday, August 11, 2016

जीरे का पानी और शहद मिला कर पीने से होते हैं ये फायदे


कितना अच्‍छा होगा कि अगर हमें एक देसी नुस्‍खा मिल जाए और हम उससे अपनी सारी बीमारियां दूर कर लें, हैं न? अगर हम आपसे कहें कि ऐसा एक घरेलू नुस्‍खा है जो आपको ढेर सारी बीमारियों से बचाएगा और डॉक्‍टर की फीस भी नहीं जाने देगा।  यह नुस्‍खा है जीरे का पानी और शहद, जो आपके शरीर के इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाएगा। जीरे का पानी और शहद के मिला कर पीने से आपको 7 तरीके से लाभ होगा। 

पहले आइये देंखे इसे बनाने की विधि और फिर जानें इसके अनमोल फायदों के बारे में... जरुरी सामग्री- 2 चम्‍मच जीरा, 2 चम्‍मच शहद, 1 कप पानी बनाने की विधि- एक कप पानी पैन में उबालें। फिर उसमें 2 चम्‍मच जीरा डाल कर 5 मिनट खौलाएं। फिर उसे एक कप में छान लें और उसमें 2 चम्‍मच शहद मिलाएं। आपका पेय तैयार है।

शरीर होता है डिटॉक्‍स इस पेय को पीने से आपके शरीर से दूषित पदार्थ, आपके रक्‍त, मल और पेशाब के जरिये बाहर निकल जाएगा। इससे आपके शरीर को जल्‍दी कोई बीमारी नहीं होगी।

पेट रहेगा हमेशा दुरुस्‍त इसे पीने से पेट में खाना पचाने वाले जूस बनते हैं, जो पेट हमेशा दुरुस्‍त रखते हैं।

कब्‍ज नहीं होता अगर आपको कब्‍ज है तो इसे रोज पियें क्‍योंकि इससे आपका पेट अच्‍छी तरह से साफ हो जाएगा।

कैंसर से बचाए जीरे में एक कम्‍पाउंड पाया जाता है जिसका नाम cuminaldehyde है और यह शरीर में कैंसर वाली सेल्‍स को बनने से रोकता है।

ब्‍लड प्रेशर को नियमित बनाए जीरे के पानी में काफी पोटैशियम होता है जो शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स को बैलेंस करता है। इस वजह से ब्‍लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहता है।

अस्‍थमा कंट्रोल करे यह ड्रिंक म्‍यूकस मेंबरेन में सूजन आने से रोकता है, इसी वजह से अस्‍थमा का अटैक कंट्रोल में रहता है।

एन‍ीमिया से बचाए जीरे के पानी और शहद, दोंनो ही चीजों में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसलिये यह मिश्रण खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया से बचाता है।


सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment