Saturday, August 6, 2016

खाना खाने के तुरंत बाद ना करें यह काम, हो सकता है नुकसान





खाना खाने के बाद अगर आप फल खाते हैं तो सही तरीके से यह इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाता। नतीजन, फल से मिलने वाला पोषण अधूरा रह जाता है। खाना खाने के एक घंटे बाद फलों का सेवन करना उचित रहता है।


शरीर को ऊर्जा मिलती रहे, इसलिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इतना ही नहीं यदि आपने भोजन कर लिया तो स्वास्थ रहने के लिए भोजन के तुरंत बाद कुछ बातों को अमल में लाना चाहिए और इसे अपनी आदतों में शामिल करना चाहिए, जिससे आपके शरीर को किसी तरह का नुकसान का सामना ना करना पड़ें।




खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचेंः खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। अायुर्वेद के सिद्धांतों के मुताबिक, खाना खाने के बाद तुरंत पानी पीने से उसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। हम जो भोजन करते है वह नाभि के बाये हिस्से में स्थित जठराग्नि में जाकर पचता है। जठरआग्नि एक घंटे तक खाना खाने के बाद प्रबल रहती है। आयुर्वेद के मुताबिक जठर की अग्नि से ही खाना पचता है। अगर हम तुरंत पानी पी लेते है तो खाना पचने में काफी दिक्कत होती है।





ना खाएं फलः खाना खाने के बाद अगर आप फल खाते हैं तो सही तरीके से यह इंटेस्टाइन तक नहीं पहुंच पाता। नतीजन, फल से मिलने वाला पोषण अधूरा रह जाता है। खाना खाने के एक घंटे बाद फलों का सेवन करना उचित रहता है।





चाय से रहे दूरः चाय में अम्लीयता होती है। इससे पाचन पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया पर असर डालता है। नतीजन, भोजन आसानी से नहीं पचता।




नहानाः खाना खाने के तुरंत बाद नहाने जाने से ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे इसका असर पाचना क्रिया पर पड़ता है।





टहलनाः खाना खाने के बाद ना तो तुरंत टहलने जाएं और ना ही तुरंत सोएं। टहलने से एनर्जी बर्न होती है दूसरी ओर पाचन क्रिया के लिए भी एनर्जी बर्न होती है। ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद टहलना उचित नहीं होता। यानि खाना खाने के थोड़ी देर बाद टहले तो स्वास्थ के लिए बेहतर होता है। खाने के बाद तुरंत सोने से गैस और आंतों में संक्रमण की आशंका रहती है।





ना करें धूम्रपानः खाना खाने के बाद धूम्रपान करना सामान्य समय के मुकाबले दस गुना ज्यादा नुकसानदेय होता है।





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment