Saturday, August 20, 2016

तैलीय त्‍वचा के लिये चंदन और हल्‍दी का फेस पैक



ऑइली स्‍किन या फिर तैलीय त्‍वचा वालों को अपना चेहरा साफ रखने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ना वे कोई क्रीम लगा सकती हैं और मेकअप लगाने की तो बात ही छोड़ो। ऑइली स्‍किन के लिये चंदन और मुल्‍तानी मिट्टी पावडर काफी अच्‍छे माने जाते हैं क्‍योंकि ये चेहरे से तेल को सोख लेते हैं और उसे ऑइली नहीं होने देते हैं।

अगर आप भी कुछ ऐसा प्राकृतिक इलाज चाहती हैं तो हमारा बताया हुआ चंदन पावडर का यह फेस पैक लगाना ना भूलें। आइये देखें इसे कैसे बनाया जाता है और इसके गुण क्‍या क्‍या हैं। 


चंदन फेस पैक बनाने की विधि- 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में 1 चम्‍मच चंदन पावडर और चुटकीभर हल्‍दी मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिला कर गाढा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 10 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर जब यह पेस्‍ट सूख जाए तब चेहरे पर थोड़ा पानी लगाएं और फेस पैक को उगंलियों से रगड़ कर गोलाई में छुड़ाएं। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और सुखा लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकती हैं। यह कैसे काम करता है?

इस फेस पैक में मुल्‍तानी मिट्टी होता है जो चेहरे से एक्‍सट्रा तेल को सोख लेती है और उस पर से गंदगी तथा डेड स्‍किन को साफ करती है। इसके अलावा इसमें चंदन भी होता है, जो कि चेहरे को नमी प्रदान करता है और खुले पोर्स को छोटा करता है। इस पैक में हल्‍दी भी मिलाया जाता है, जो त्‍वचा का रंग साफ करने में मदद करता है। अगर इसे दूध के साथ मिला कर लगाया जाए तो चेहरे पर ग्‍लो आता है और सनबर्न तथा पिगमेंटेशन से राहत मिलती है।





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment