Wednesday, August 10, 2016

घर के बने लाल मसूर / मसूर दाल के शरीर सक्रब्स





कई लोग अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए रसोई सामग्री के साथ प्रयोग करना पसंद करते है। आपने कई तरह की आम सामग्री जैसे की नींबू, टमाटर, हल्दी, दूध, नमक, चीनी और बेसन से प्रयोग करने की कोशिश की होगी। फिर मसूर की दाल से अद्भुत शरीर सक्रब्स/स्क्रबर के उपयोग से किसने रोका है। आप आसानी से यह सक्रब्स अपने घर पर कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते है।


लाल मसूर की दाल काफी फायदेमंद व्यंजन है जिसका सेवन हर रोज़ किया जा सकता है। यह सबके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। पर आपको शायद यह पता नहीं होगा कि इस उत्पाद में आपके सौंदर्य में निखार जगाने के गुण भी होते हैं। आप अब मसूर की दाल की मदद से कई प्रकार के बॉडी स्क्रब (body scrub) भी बना सकते हैं जो त्वचा की कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में काफी प्रभावी सिद्ध होते हैं। नीचे लाल मसूर की दाल के कुछ स्क्रब्स के बारे में बताया गया है, जो आपकी त्वचा को काफी प्रभावी रूप से निखारते हैं। चाहे आपकी त्वचा रूखी, तैलीय या अन्य किसी भी प्रकार की हो, यह विधि हर तरह की त्वचा पर काम करता है।
मसूर की दाल और हल्दी के शरीर सक्रब्स (Masoor dal and turmeric body scrub)
सामग्री (Ingredients)

मसूर दाल पाउडर के दो बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर की एक चुटकी
शहद का आधा चम्मच
बनाने की विधि (Red lentil scrub preparation in Hindi – scrub ke labh)

मसूर दाल पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं। तीन अवयवों को अच्छी तरह से मिला ले और एक स्क्रब बना ले। आदर्श स्थिरता लाने के लिए आप थोड़ा पानी डाल सकते हैं। आपकी त्वचा की परत उतारने के लिए और शरीर साफ़ करने के लिए इसका प्रयोग करें। यह मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है। शहद नमी देता है और त्वचा पर एक नई चमक लाता है।


मसूर की दाल और घी (Masoor dal and ghee)आप अपने चेहरे पर (आंखों और होठों से परहेज करे) इसे एक फेस पॅक के रूप में भी लगा सकते है। लगभग 15 से 20 मिनट के लिए इसे रखें और फिर धीरे धीरे परिपत्र गति में स्क्रबबिंग द्वारा हटाए और अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।
सामग्री (Ingredients)
मसूर की दाल का स्क्रब
घी का एक छींटा
बनाने की विधि (Process for preparing Red lentil face scrub in Hindi)

शरीर की देखभाल कैसे करे, उपर दिए मसूर दाल के स्क्रब में घी का एक छींटा मिला ले और एक मिश्रण तैयार कर ले। त्वचा में नमी वापस लाने के लिए इस स्क्रब का उपयोग करें। यह त्वचा के सूखेपन और खुरदरेपन को कम करने के लिए एक सरल तरीका है। घी त्वचा पर चमक के साथ-साथ नमी भी प्रदान करता है।
मसूर की दाल और मूंगफली (Masoor dal and peanut)
सामग्री (Ingredients)
मसूर की दाल का आधा कप
मूंगफली का आधा कप
दही के 1-2 बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर की एक चुटकी
बनाने की विधि (How to make)


मसूर की दाल और दूध (Masoor dal and milk)एक कटोरी में मसूर की दाल और मूंगफली ले। दोनो को एक साथ पीस ले और पाउडर बना ले| इसमे हल्दी पाउडर की एक चुटकी मिला ले। सभी तीन अवयवों का मिश्रण बनाए और दही की मदद से स्क्रब बना ले। उंगलिओ की मदद से अपने पूरे शरीर पर इससे स्क्रब करे। यह आपकी त्वचा को शुद्ध करता है, कसता है और परत उतारने मे आपकी मदद करता है। हल्दी शरीर के मुँहासो से बचाती है और त्वचा का रंग निखारने मे मदद करती है।
सामग्री (Ingredients)
मसूर की दाल का एक कप
दूध के दो बड़े चम्मच
बनाने की विधि (How to make)

मसूर की दाल का एक कप ले और 3 से 4 दिनों के लिए सूर्य की रोशनी मे सूखा ले। उसके बाद एक पाउडर बनाने के लिए इसे पीस ले। एक तंग ढक्कन कंटेनर में इस पाउडर को रखे और जब आप चाहे तब दूध के साथ इसका इस्तेमाल करे। दूध के दो चम्मच के साथ मसूर दाल पाउडर के तीन बड़े चम्मच का मिश्रण बना ले और शरीर को स्क्रब करे। यह सूरज की वजह से त्वचा पे छाए कालेपन को हटाने की एक आसान प्रक्रिया है। आप इस स्क्रब के प्रयोग के बाद चमकती त्वचा पा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगो ले और अगले दिन दूध के संयोजन के साथ पेस्ट बना ले और स्क्रब की तरह स्क्रबिंग के लिए इसका इस्तेमाल करे।

मसूर दाल और गुलाबजल (Masoor dal with rose water)


मसूर दाल और बादाम (Masoor dal with almond)2 चम्मच लाल मसूर को 2 घंटे तक भिगोकर रखें, और फिर इसे ग्राइंडर में डालकर इसका महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें 4 चम्मच गुलाबजल डालें तथा अच्छे से मिलाएं। इसे अपने चेहरे के उस भाग पर लगाएं जहां आपको मुहांसे और दाग धब्बे दिख रहे हों। इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि से चेहरे से एक्ने और मुहांसे पूरी तरह हट जाएंगे।

इसके लिए 2 चम्मच लाल मसूर की दाल और 4 बादाम के दाने एक पात्र में लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाएं तथा इसे ग्राइंडर में डालें। आप इस पैक को प्रभावी बनाने के लिए इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल भी डाल सकते हैं। इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस उपचार को हफ्ते में 3 बार प्रयोग में लाएं।

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल (Aloe vera gel with masoor dal)

हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा जेल त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद है। शरीर की देखभाल कैसे करे, एलोवेरा और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर चमत्कारी सिद्ध होता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 3 चम्मच मसूर की दाल और एलोवेरा के जेल को लें और इसे ग्राइंड करें। आप एक छोटे सूखे टमाटर तथा अदरक के टुकड़े से भी एक पेस्ट बना सकते हैं। इन्हें एक साथ पीसें तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है।
मसूर दाल और शहद (Masoor dal and honey)

3 से 4 चम्मच मसूर की दाल लें और इन्हें भिगो दें। इसे 3 घंटे तक भिगोये रखने के बाद इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। अब मसूर दाल के इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाएं। इन्हें मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर लगाएं। वैकल्पिक तौर पर आप इस फेस पैक में चने का आटा भी मिला सकते हैं तथा इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। अगर आप इस बेहतरीन स्क्रबर से त्वचा को एक्सफोलिएट करेंगे तो आप एक बेहतरीन, तरोताज़ा एवं निखरी त्वचा पाएंगे। अगर आप खूबसूरत त्वचा पाना चाहते हैं तो हफ्ते में इस स्क्रब का 3 बार प्रयोग करें।

2 चम्मच मसूर की दाल को एक पात्र में भिगोकर रखें और एक ग्राइंडर की मदद से इसे पीस लें। एक बार इसका पेस्ट बन जाने पर इसमें चन्दन का पाउडर मिला लें। चेहरे को साफ़ करने के लिए आप इसमें एक चम्मच कच्चा दूध भी डाल सकते हैं। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। स्क्रबिंग के लिए यह विधि उन सभी के लिए काफी बेहतरीन है जिनकी त्वचा का टोन सूखा है। चन्दन में भी एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। अगर आपके चेहरे पर हलकी सी जलन या मुहांसे हो जाएं, तो ये अशुद्धियाँ मसूर की दाल और चन्दन के पाउडर से निकाली जा सकती हैं।चन्दन का पाउडर और लाल मसूर की दाल (Sandalwood powder and red lentils)
लाल मसूर की दाल और संतरे के छिलके (Red lentils and orange peel)

ठण्ड के मौसम में आपको बाज़ार में बहुत से संतरे मिलेंगे। बाज़ार से संतरे खरीदें, पर उन्हें खाकर उनके छिलके ना फेंकें। अब इन छिलकों को धूप में 2 से 3 दिन तक सुखाएं, जब तक कि ये अच्छी तरह सूख ना जाएं। स्क्रब कैसे करे, अब इन्हें पीसकर इनका पाउडर बनाएं। दूसरी तरफ 2 चम्मच मसूर की दाल को भिगोकर रखें और इन्हें एक मिक्सर में ग्राइंड कर लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर और मसूर की दाल के पेस्ट को आपस में मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं तथा अत्याधिक मात्रा में तेल की मात्रा से दूर रहे। इस विधि का हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करने पर आपके चेहरे के मुहांसे भी बिलकुल दूर हो जाएंगे।
खीरे के रस के साथ लाल मसूर की दाल (Red lentils with cucumber juice)


चने का आटा और लाल मसूर की दाल (Chick pea flour and red lentil)खीरा एक और स्वास्थ्यकर भोजन है जो आपकी त्वचा के स्वरुप को काफी साफ़ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। खीरे के रस का लाल मसूर की दाल के साथ मिश्रण काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए लाल मसूर को भिगोकर रखें और ग्राइंडर (grinder) में डालकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस समय भी आपको खीरे के रस की आवश्यकता पड़ेगी। एक पात्र में एक चम्मच लाल मसूर का पेस्ट डालें और इसमें आधा चम्मच खीरे के रस का मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपने चेहरे पर इसका प्रयोग करें।

सूखे स्वरुप में लाल मसूर की दाल एक पात्र में डालें। इसमें 2 चम्मच चने का आटा मिश्रित करें। एक चम्मच शहद का मिश्रण भी इसमें करें। एक चम्मच या स्पैचुला (spatula) की मदद से इन सबको काफी अच्छे से मिश्रित करें। अब इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इससे आपके चेहरे के ऊपर की टैन (tan) की परत में कमी आएगी। यह गर्मियों के दिनों में, जब सूरज की किरणें आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक साबित होती हैं।
टमाटर और लाल मसूर की दाल (Tomato and red lentil)

स्क्रब के फायदे, अब तक आप सबको सौंदर्य के लिहाज से टमाटर के गुणों के बारे में पता चल चुका होगा। एक टमाटर काटें और इसका रस निकाल लें। इसी के साथ साथ भिगोई हुई लाल मसूर की दाल के दो चम्मच भी निकाल लें। अब इन दोनों उत्पादों को ब्लेंडर (blender) में डालकर इनका पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसे सादे पानी की मदद से धो लें।
























सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment