Saturday, August 20, 2016

चुकंदर के जूस में शहद मिला का पियें, होंगे ये 7 फायदे

क्या आप अक्सर बिमार पड़ जाते हैं और आपके ज़रूरी काम छूट जाते हैं? क्या आपको लगता है कि आप अपनी ज़्यादातर बचत राशि डॉक्टर और दवाइयों पर खर्च कर रहे हैं?  अगर हाँ तो हम आपकी परेशानी समझ सकते हैं। कई बीमारियां इंसानों को अलग अलग डिग्री तक प्रभावित करती हैं। कुछ बीमारियां ऐसी हैं जिनका इलाज आसान होता है पर कुछ ऐसी भी बीमारियां होती हैं जिनका कोई इलाज नहीं होता और वह जानलेवा भी होती हैं। इसलिए आपको अपनी रोगक्षम तंत्र को मजबूत रखने की ज़रुरत है ताकि बीमारियां आपको छू भी न सके। क्या आपको पता है कि चुकंदर के जूस और शहद के मिश्रण में सात से भी ज़्यादा स्वास्थ्य लाभ हैं?  ये 6 घरेलू उपचार यहाँ पर यह ड्रिंक बनाने की विधि जानें आवश्यक सामग्री: चुकंदर का जूस- 1 बड़ा चम्मच, 1 कप शहद बनाने की विधि: ऊपर बतायी गयी सामग्रियों को कप में डालें। इसे चला कर मिश्रण बनाएं। आपकी ड्रिंक तैयार है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप यह जान सकते हैं कि चुकंदर के जूस और शहद के मिश्रण से आपकी सेहत पर कैसे असर पड़ सकता है

1. रक्तचाप कम करता है चुकंदर के रस और शहद के मिश्रण में नाइट्रेट की मात्रा सही होती है जिससे रक्त धमनी फैलती है और रक्त का प्रवाह सही होता है। इससे रक्तचाप कम होता है।

2. रोगक्षम तंत्र को सही करता है इस घर पर बने जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे रोगक्षम तंत्र मजबूत होता है। इससे कई बीमारियां भी दूर रहती हैं।

3. भूलने की बीमारी से बचाए एक खोज से पता चला है कि चुकन्दर के रस और शहद के मिश्रण से दिमाग तक का रक्त प्रवाह सही रहता है जिससे भूलने की बीमारी से बचा जा सकता है।

4. दिल का दौरा पड़ने से बचाता है चूँकि, चुकन्दर के रस और शहद के मिश्रण से दिमाग तक का रक्त प्रवाह सही रहता है और रक्त धमनी फैली रहती हैं तो इससे दिल का दौरा नहीं पड़ता और दूसरी दिल की बीमारियों से भी बचाता है।

5. हड्डियों को मजबूत करता है इस जूस में सिलिका की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां अधिक कैल्शियम सोख लेती हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

6. स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा देता है इस जूस में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है जिससे महिला और अजन्मे बच्चे दोनों को सही पोषण मिलता है। इससे गर्भावस्था का समय सही गुज़रता है।

7. वज़न कम करता है: इस जूस में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होती है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं।

















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment