Thursday, August 25, 2016

इन 6 आहारों के गलत समय पर सेवन करने से होते हैं ये नुकसान



जैसा कि हम सब जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार बहुत आवश्यक है और आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त स्वस्थ आहार लेने से शरीर पोषित रहता है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि इन खाद्य पदार्थों को गलत समय पर खाने से ये हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं? अत: यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि किस समय कौन से पदार्थ खाने चाहिए ताकि स्वास्थ्य का उचित तरीके से ध्यान रखा जा सके। यह भी पढ़ें ? आइए इन खाद्य पदार्थों को खाने के उचित समय के बारे में जानें।

 1. चावल डाइटीशियन हमेशा यह सलाह देते है कि रात में चांवल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।  यदि आप रात में चांवल खाते हैं तो आपका पेट फूल सकता है और आपको नींद से संबंधित समस्याएं हो सकती है। ऐसा भी कहा जाता है कि रात में चांवल खाने से वज़न बढ़ता है क्योंकि इसे पचने में अधिक समय लगता है। चांवल खाने का सही समय क्या है? चांवल दिन के समय खाने चाहिए क्योंकि दिन के समय चयापचय की दर उच्च होती है। 

2. दूध दूध में प्रोटीन्स और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसे हेल्दी ड्रिंक कहा जाता है। हालाँकि विशेषज्ञ दावा करते हैं कि दिन के समय दूध का सेवन करने से आप सुस्ती महसूस कर सकते हैं क्योंकि इसके पाचन में अधिक समय लगता है। दूध पीने का सही समय क्या है? दूध पीने का सही समय रात में है क्योंकि यह शरीर को आराम देता है तथा इसमें उपस्थित पोषक तत्व प्रभावी तरीके से अवशोषित किये जा सकते हैं। 

3. दही रात में दही खाने से शरीर में उष्णता बढ़ती है जिसके कारण एसिडिटी तथा पाचन से संबंधित तकलीफ हो सकती है। इससे कफ़, सर्दी और बलगम की समस्या हो सकती है। दही खाने का सही समय क्या है? दिन के समय दही खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाता है और पेट को स्वस्थ रखता है।

 4. ग्रीन टी हम सभी को ग्रीन टी बहुत पसंद है क्योंकि इससे बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। परन्तु ये स्वास्थ्य लाभ आपको तभी मिल सकते हैं जब आप इसे सही समय पर पीयें। इसमें उपस्थित कैफीन के कारण सुबह जल्दी पीने से एसिडिटी और डिहाईड्रेशन की समस्या हो सकती है। ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? आप सुबह का समय छोड़कर दिन में कभी भी ग्रीन टी पी सकते हैं।

5. सेब सेब में ऑर्गेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पेट में एसिडिटी को बढ़ाता है। अत: रात के समय इसे खाने से एसिडिटी हो सकती है। सेब खाने का सही समय क्या है? सेब पेक्टिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है। पेक्टिन एक फाइबर होता है जो मल त्याग को आसान बनाता है तथा कैंसर उत्पन्न करने वाले कारकों को शरीर से बाहर निकालता है अत: इसका सेवन दिन के समय करना चाहिये।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment