Friday, August 19, 2016

5 तरह से खूबसूरत बनाता है गुड़, इसके आगे सब क्रीम हैं फेल



जब से बाजार में शक्‍कर की शुरुआत हुई है तब से लोंगो ने गुड़ खाना मानों बंद ही कर दिया है। गुड़ सेहत के लिये जितना अच्‍छा होता है उतना ही त्‍वचा की खूबसूरती निखारने के भी काम आता है

शुद्ध गुड़ खााने से शरीर को आयरन और विटामिन प्राप्‍त होता है, जिससे बीमारियां तो दूर होती ही हैं साथ त्‍वचा से दाग धब्‍बे दूर होते हैं और बाल भी खूबसूरत बनते हैं।

अगर आपको अपना सौंदर्य निखारना है तो गुड़ खाना आज से शुरु कर दें। इसे लेने के कई तरीके हैं, जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

एक्‍ने और पिंपल दूर करे यदि आप नियमित रूप से गुड़ का सेवन करती हैं तो आपके चेहरे से काले धब्‍बे और पिंपल्‍स आदि दूर होने शुरु हो जाएंगे। आप चेहरे के लिये पैक भी बना सकती हैं, जिसके लिये 1 चम्‍मच गुड़ या ब्राउन शुगर में 1 चम्‍मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्‍दी तथा जरुरत भर की गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरे को धो लें।



एंटी एजिंग के लिये भी अच्‍छा गुड़ में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि फ्री रैडिक से लड़ने में सहायक होता है। इससे उम्र कम होने लगती है और चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं।

घने और खूबसूरत बालों के लिये गुड़ के पैक में आपको ढेर सारा आयरन और विटामिन सी मिलेगा जो कि कमजोर बालों के लिये अच्‍छा माना जाता है। अगर गुड़ को मुल्‍तानी मिट्टी, दही तथा पानी के साथ मिला कर बालों के लिये पैक बना कर लगाया जाए तो बालों की ग्रोथ हेागी, बाल घने भी बनेंगे और स्‍मूथ भी होंगे।

स्‍किन को अंदर से पोषण पहुंचाए गुड़ में ढेर सारे मिनरल्‍स और विटामिन्‍स होने के कारण यह एक प्राकृतिक क्‍लींजर की तरह काम करता है। यह कब्‍ज होने से रोकता है जो कि स्‍किन में ग्‍लो भरता है, शरीर हो हाइड्रेट रखता है और स्‍वस्‍थ रखता है। आप को रोज़ गुनगुने पानी में या फिर चाय में शक्‍कर की जगह पर गुड़ मिला कर रोजाना पीना चाहिये।



रक्‍त शुद्ध करे यह खून को अंदर से साफ करता है और एनीमिया से बचाता है। अगर रक्‍त साफ है तो आपके शरीर पर कभी भी फोड़े और फुंसियां नहीं निकलेंगी। इसलिये इसका नियमित सेवन करें।

सावधानी: वे लोग जो ओवरवेट या फिर मधुमेह से पीडित हैं,





















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment