Thursday, August 18, 2016

अब जरुर घटेगा मोटापा... रोज़ सुबह केला खा कर पियें 1 कप गर्म पानी



आज कल लोग वजन कम करने के चक्‍कर में ना जाने कौन कौन सी डाइट अपना रहे हैं। मगर केला खा कर अगर गरम पानी (खौलता हुआ नहीं, बस गुनगुना पानी) पी लिया जाए तो इससे भी काफी वजन कम करने में सहायता मिलती है।

इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आप दिनभर में क्‍या खाते हैं, पर अगर आप सुबह नाश्‍ते में पेट भर केला और गरम पानी पी लेते हैं, तो सब बराबर हो जाता है।
इस डाइट का नाम मॉर्निंग बनाना रखा गया है, जो कि आसानी से की जा सकती है। अगर आप सोंच रहे हैं कि यह डाइट इतने अच्‍छे से कैसे काम करती है, तो हम बता दें कि इसको करने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है और पाचन क्रिया तेज हो जाती है। केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है। इससे एनर्जी भी खूब मिलती है।

जो लोग इस डाइट का पालन करते हैं, उन्‍हें रात में 8 बजे तक डिनर कर लेने की हिदायत दी जाती है और डिनर के बाद मीठा भी नहीं खाना चाहिये। केला हमेशा ताजा ही खाएं। आइये उदाहरण के तौर पर जानते हैं कि कैसी होनी चाहिये आपकी डाइट: ब्रेकफास्‍ट में 1 या अधिक केले (जब तक कि पेट ना भर जाए) 1 गिलास गरम पानी लंच में ताजे सलाद के साथ भोजन भूख लगने पर 3 बजे से पहले कुछ भी मीठा खा सकते हैं डिनर में सब्‍जियों से भरपूर्ण भोजन मीठा ना खा



केला खाते खाते गरम पानी पीने से शरीर में पानी की कमी की समस्‍या भी दूर होती है। वे लोग जो सोंचते हैं कि सुबह खाली पेट उठ कर ठंडा पानी पीने से दिन की शुरुआत अच्‍छी होती है तो, ऐसा नहीं है। बल्‍कि इससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म धीमा पड़ जाता है और वजन घटाना मुश्‍किल हो जाता है



तो फिर अब जिम जाने और बोरिंग डाइट करने की चिंता छोडिये और अपनाइये यह बनाना डाइट और कुछ ही दिनों में देखिय























सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment