Tuesday, July 5, 2016

कब्जियत से बचना चाहते हैं तो पीएं इन फलों का जूस




आम तौर पर ज्यादातर लोगों में कब्जियत की शिकायत रहती है। पेट साफ न होने के चलते लोगों को कई तरह की असहजता महसूस होती है और काम में मन नहीं लगता। लेकिन अपने खाने-पीने को लेकर यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो कब्जियत से छुटकारा पाया जा सकता है। कब्जियत दूर रखने में फलों के जूस काफी कारगर माने गए हैं। इन फलों के जूस का सेवन यदि आप नियमित रूप से करते हैं तो कब्ज आपसे दूर रहेगा। 








सेव का जूस
यदि आप कब्ज का सामना कर रहे हैं तो नियमित रूप से सेव का जूस पीना लाभकारी हो सकता है। सेव का जूस कब्जियत को दूर रखने में काफी मददगार होता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर तत्व कब्ज के उपचार में लाभकारी होता है। 
नाशपाती जूस
अपने फाइबर तत्व के चलते नाशपाती में कब्जियत को दूर रखने के गुण हैं। नाशपाती का जूस पाचन शक्ति को बढ़ाता है। नाशपाती के जूस से आंतों को राहत मिलती है।  
नारंगी जूस
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोगों को एक गिलास नारंगी का जूस नियमित रूप से पीना चाहिए। पाचन के लिए नारंगी का जूस काफी लाभकारी माना गया है। नारंगी में भी काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। 
अनन्नास जूस
अनन्नास में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कब्ज को दूर करने में यह काफी उपयोगी माना जाता है। अनन्नास का जूस पीने के अलावा इसे खाया भी जा सकता है। 










सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment