Saturday, July 9, 2016

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स – गोरापन कैसे पाए?



आजकल सिर्फ औरतें ही नहीं बल्कि पुरुष भी अपने रूप को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। ये हर तरह से खूबसूरत दिखने चाहिए। त्वचा का रंग भी एक ऐसा कारक है, जो आपको भीड़ में सबसे अलग करता है। बाज़ार में वैसे तो गोरेपन की कई क्रीम्स और लोशन्स (creams and lotions) उपलब्ध हैं, पर ये सब त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होते। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको सब कुछ छोड़कर सिर्फ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। ये घरेलू नुस्खे काफी प्रभावी होते हैं और आपको किसी किस्म की कोई हानि नहीं पहुंचाते हैं। नीचे मर्दों के लिए गोरेपन के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।


चेहरा, इन्सान के व्यक्तित्व का आइना होता है। जितने अच्छे से इसे सजाया, संवारा जाता है यह उतना ही आपके आत्मविश्वास को बढ़ा देता है। त्वचा की अच्छी देखभाल उसकी रंगत बढ़ाती है। घरेलू उपचार के साथ साथ बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद है जो ख़ास मर्दों के लिए बनाये गये हैं जिनके द्वारा आप अपनी त्वचा को और भी आकर्षक बना सकते हैं।

आपकी त्वचा की देखभाल (Men skin care tips – गोरे होने के उपाय for men)
गोरे होने के घरेलू नुस्खे – चेहरे की सफाई एवं टोनिंग (cleaning and toning the men skin on face)

नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करें। सफाई करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का क्लेंसेर ही उपयोग किया जाना चाहिये। प्रतिदिन सुबह एवं शाम को मुसब्बर से चेहरे को अच्छी तरह से धोएं।
गोरापन पाने के घरेलू नुस्खे – त्वचा की सुरक्षा (Men skin protection)

त्वचा की सुरक्षा के लिये मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। धूप में जाने से पहले हमेशा लोशन या क्रीम जरुर लगायें लेकिन ये सुनिश्चित कर लें कि उसमे SPF मौजूद हो। हमेशा पूरी बाहों वाले कपड़े पहने एवं केप और चश्मे भी जरुर लगायें।
गोरापन पाने के उपाय – गंदगी से छुटकारा (Exfoliation of impurities)

मृत कोशिकाओं की सफाई से आपके चेहरे की त्वचा और भी जवान एवं मुलायम नज़र आने लगती है। बाजार में मौजूद चेहरे का स्क्रब में से अपनी त्वचा के अनुसार किसी एक को चुनकर अच्छी तरह से स्क्रबिंग कर लें। स्क्रबिंग से पहले थोड़ी भाफ भी ली जा सकती है।


गोरे होने के घरेलू नुस्खे (gora hone ki tips hindi me) – शेविंग, दिनचर्या का हिस्सा (Shaving a part of daily routine)

हमेशा रात में ही शेविंग करने की कोशिश करें जिससे सुबह त्वचा स्वस्थ एवं तरोताजा नज़र आएगी।
गोरापन पाने के उपाय – भोजन एवं पानी (Food & water)

संतुलित आहार एवं पर्याप्त मात्रा में पानी लेना चाहिये जिससे विषाक्त पदार्थ शरीर में रुक नहीं पाते। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ताज़े फलों का जूस लें, ऑयली फ़ूड कम से कम खाएं एवं एक्सरसाइज तथा मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

रंग गोरा कैसे करें – गोरापन पाने के नुस्खे (Home remedies for getting a fairer skin for men)
काबुली चने का आटा और दही: आटा और दही मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है।
चूने के साथ शहद: यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है।
बादाम, चंदन, नीम के पत्ते और हल्दी: दूध के साथ लेप बनाकर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें, त्वचा दमकने लगेगी।
जैतून का तेल: इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है।
नींबू का रस: नींबू का रस त्वचा पर रगड़ने से तेल एवं गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है साथ ही ब्लैक स्पॉट भी नहीं रहते। रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से ब्लीच करता है।
एलोवेरा: एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है। साथ ही ये एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी होता है।


मर्दों के लिए गोरेपन के नुस्खे (Fairness tips for men get fair skin )
गोरेपन के लिए खीरा (Cucumber for fairness)

अगर आप गोरापन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी इस इच्छा को पूरा करने की विधि आपके घर में ही मौजूद है। इसके लिए एक खीरा लें और इसे दो हिस्सों में काट लें। अब इसे छील लें और इसके छोटे टुकड़े करें। अब इसे ग्राइंडर (grinder) में डालें और इसका रस भरा गूदा बना लें। अब इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं कि यह सारी त्वचा पर अच्छे से लग जाए। इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर ठन्डे पानी से धो लें। आप कच्चा खीरा खाकर भी ताज़ी और गोरी त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

चने की दाल और हल्दी (Bengal gram and turmeric)

आप घर पर ही चने की दाल और हल्दी प्राप्त कर सकते हैं, जिसे ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लें। इस मिश्रण से आपके चेहरे का गोरापन भी लौटकर आता है। अगर आपको और भी प्रभावी रूप से गोरापन प्राप्त करना है तो इस मिश्रण में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिश्रित कर लें। चने की दाल में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर एक पेस्ट बनाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके चेहरे पर समान रूप से लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए ठन्डे पानी से धो लें।
गोरेपन के लिए आलू का नुस्खा (Potato remedy to bring fairness in skin)


आलू करीबन हर सब्ज़ी में प्रयोग किया जाता है और काफी आसानी से उपलब्ध होता है, पर फिर भी हम इसे नज़रअंदाज़ करते रहते हैं। गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए यह रामबाण के रूप में काम करता है। क्योंकि आलू में विटामिन सी (vitamin C) मौजूद होता है, अतः यह आसानी से बाज़ार में बिकने वाली क्रीम्स का मुकाबला कर सकता है। पुरुष काफी सरलता से आलू का प्रयोग करके गोरापन प्राप्त कर सकते हैं। आलू के टुकड़े करें और इन्हें चेहरे पर घिसकर त्वचा को गोरा बनाएं। आप आलू का गूदा बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट या तब तक के लिए छोड़ दें, जब तक ये सूख ना जाए। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
गोरेपन के लिए पका हुआ पपीता (Ripe papaya home remedy for fairness)

आपने अवश्य ही पके हुए पपीते का स्वाद लिया होगा। नारंगी रंग का यह फल आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। नाश्ते या अन्य समय के भोजन के साथ इसका सेवन करने पर भी यह काफी प्रभावी लगता है। इसका छिलका उतारें और फिर इसे बीच से काटकर इसका बीज भी निकाल लें। इसे आप अपने हाथों से भी मसलकर गूदे की शक्ल दे सकते हैं। इस गूदे में चीनी मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी उँगलियों की सहायता से चेहरे को रगड़ें। इसके बाद 10 मिनट प्रतीक्षा करें और फिर गुनगुने पानी (Luke warm water) से धो लें।
गोरेपन के लिए दही (Yogurt for fairness)

दही में त्वचा की रंगत और स्वास्थ्य को सुधारने के अद्भुत गुण होते हैं। गोरापन प्राप्त करने के लिए यह नुस्खा काफी फायदेमंद साबित होता है। दही लैक्टिक एसिड (lactic acid) से भरपूर होती है, जिसकी मदद से चेहरा गोरा नहीं होता पर इसपर एक चमक आ जाती है। जब आप धूप में होते हैं तो सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। पर इस घरेलू नुस्खे का रोज़ाना प्रयोग करने पर आपको गोरी और बेदाग़ त्वचा मिलती है और चेहरे पर चमक आती है।



त्वचा के गोरेपन के लिए टमाटर का नुस्खा (Tomato remedy for skin fairness)

टमाटर एक बेहतरीन सब्ज़ी है जिसका गोरापन प्राप्त करने के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर को ग्राइंडर में डालकर इसका रस निकाल लें। इसका प्रयोग चेहरे पर करें और 10 मिनट या इसके सूखने तक चेहरे पर रहने दें। अब चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और खुद ही फर्क देखें।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment