Friday, July 22, 2016

घर पर खुद से करें फेस ब्लीचिंग


घरेलू फेस ब्लीच त्वचा को गोरा और त्वचा में चमक बढाता है। रासायनिक ब्लीचिंग, ब्लीच, ब्लीचिंग पाउडर त्वचा को नुकसान पहुचाते है। चेहरे की कोशिकाए बहुत ही संवेदनशील होती है। इसलिए ब्लीचिंग पाउडर, रासायनिक उत्पादों के प्रयोग से चेहरे की त्वचा में मुहाँसे, दाग- धब्बे, त्वचा के रोग आदि सौंदर्य समस्याओ का सामना करना पड़ता है।


इसलिए, जहां तक हो सके घरेलु ब्लीच (gharelu face bleach) का प्रयोग चेहरे की चमक बढाने के लिए करे। ब्लीच के फायदे, घरेलू ब्लीच प्राक्रतिक सामग्री से मिलकर बना होता है जैसे, शहद, नींबू, पपीता, दूध, हल्दी, गुलाबजल, आदि। नीचे कुछ घरेलू ब्लीच बनाने की विधि दी गई है सौंदर्य की देखभाल के लिए।
घरेलू फेस ब्लीच (Homemade face bleaching)
डार्क स्पॉट के लिए सुझाव – 1 (Tip 1)
सामग्री (Ingredients)
शहद – 1 बड़ा चम्मच
मरहम – 1 आधा बड़ा चम्मच
नींबू के रस का – 1 बड़ा चम्मच




ब्लीच करने का तरीका, सभी सामग्री को एक बर्तन में ले ले, अब इसे अच्छी तरह से मिलाये। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर रखे। फिर गुनगुने पानी से धो ले।
काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 2 (Tip 2)
सामग्री (Ingredients)
पपीता – 2 छोटे टुकड़े
दूध – पर्याप्त मात्रा में

ब्लीच करने का तरीका, एक ताज़ा पका हुआ पपीता ले उसके टुकड़े करे, अब मसल ले, दूध को पर्याप्त मात्रा में मिलाकर बारीक़ पेस्ट बना ले। इस मिश्रण को चेहरे की त्वचा पर 10 मिनट के लिए लगाये और फिर ठन्डे पानी से धो ले।
डार्क स्पॉट के लिए सुझाव – 3 (Tip 3)
सामग्री (Ingredients)
काला चना – 1 बड़ा चम्मच
बादाम – 5

ब्लीच करने का तरीका, बादाम और काले चने को रातभर के लिए पानी में भीगा कर रख दे। अगले दिन सुबह काले चने और बादाम का बारीक़ पेस्ट बना ले, अब इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाये और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो ले!
काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 4 (Tip 4)
सामग्री (Ingredients)


नींबू का रस -1 बड़ा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल – 1 बड़ा चम्मच

नींबू का रस एक प्राक्रतिक चेहरे का ब्लीच है। 1 चम्मच नींबू का रस , 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच गुलाबजल को एक बर्तन में ले। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले अब इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाये और इसे ठन्डे पानी से धो ले।
दाग धब्बे सुझाव – 5 (Tip 5)
सामग्री (Ingredients)
संतरे के छिलके का पाउडर – 2 बड़े चम्मच
दही – 1tbsp
नींबू के रस का – 1 बड़ा चम्मच

एक बर्तन में २ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले अब इसमें नींबू का रस और दही मिलाये। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले और चेहरे पर सामान मात्रा में फैला ले। इसे सूखने के लिए छोड़ दे। 10 मिनट में यहाँ सुख जायेगा फिर इसे ठन्डे पानी से धो ले। यह घरेलु फेस ब्लीच त्वचा को काले से गोरा बनाने में मदद करेगा और त्वचा में चमक को बढाएगा।
दाग धब्बे के लिए सुझाव – 6 (Tip 6)
सामग्री (Ingredients)
ककड़ी का रस – 2 चम्मच
एलोवेरा जेल – दो चम्मच

दोनों सामग्री को मिला ले और अब अपने चेहरे पर लगाये। 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। यहाँ आपकी त्वचा को मुलायम करेगा व गोरा बनाएगा।


काले दाग धब्बों के लिए सुझाव – 7 (Tip 7)
सामग्री (Ingredients)
टमाटर – 2 पिसा हुआ
दही – एक कप

एक चलनी की सहायता से टमाटर का गुदा निकल ले। टमाटर का पेस्ट बनाये व नरम भाग का प्रयोग करे। अब इस मिश्रण में दही मिलाये। यहाँ चेहरे पर लगाने के लिए तैयार हो गया है,इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा ले और फिर ठन्डे पानी से धो ले। टमाटर में प्राक्रतिक रसायन होता है जो की त्वचा को प्राकृतिक ब्लीच प्रदान करता है। विटामिन c दही व टमाटर दोनों में पाया जाता है जो की आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता है।
ब्लीच करने की विधि – 8 (Tip 8)
सामग्री (Ingredients)
शहद – 2 चम्मच
नीबू का रस 2 चम्मच

शहद ले इसे चेहरे की त्वचा पर लगाये। शहद में त्वचा को मुलायम करने के गुण होते है जिससे आपकी त्वचा का रंग सामान्य बना रहता है। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो त्वचा का रंग सामान्य नहीं होता है। शहद में प्राक्रतिक रूप से नमी के गुण होते है जो की आपकी त्वचा में निखार लाते है। इससमे उपस्थित बैक्टीरियल विरोधी गुण मुहाँसे के निशान या अन्य निशानों को मिटाने में मदद करता है।


निम्बू का रस शहद में मिलाये और इसे पिस ले। अब इसमें दूध पाउडर और बादाम का तेल मिलाये और पिस ले। अब इसे आपके चेहरे की त्वचा पर लगाये जब यह सुख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले। यह चेहरे को गोरा रंग और चमक देगा इसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल करे।



सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment