Saturday, July 9, 2016

किचन में मौजूद है दर्द का इलाज, जानें 5 चीजें



वैसे तो शारीरिक दर्द एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी शरीर के विभि‍न्न अंगों में होने वाला यह दर्द एक बड़ी समस्या बन जाता है, और इसे कम करना आसान नहीं होता। अगर आप भी परेशान हैं शरीर के अलग-अलग अंगों में अक्सर होने वाले दर्द से, तो अपने किचन में एक नजर दौड़ाइए। क्योंकि आपके किचन में ही मौजूद है दर्द की 5 बेहतरीन दवा। जानिए कौन सी हैं वे 5 चीजें

1 हल्दी - बेशक आपने गर्मागर्म हल्दी वाला दूध जरूर पिया होगा। दूध के साथ हल्दी का यह मिश्रण, आपको शारीरिक दर्द से निजात दिलाने के लिए बेहद कारगर उपाय है। इसके अलावा तेल के साथ हल्दी को गर्म कर लगाने से भी आपको लाभ होगा।

2 लौंग - लौंग का प्रयोग खास तौर से दांतों के दर्द में बेहद फायदेमंद साबित होता है। आप चाहें तो भुने हुए लौंग का पेस्ट लगाकर या फिर लौंग के तेल का प्रयोग कर दांतों का दर्द दूर कर सकते हैं। रूई की सहायता से संबंधि‍त स्थान पर लौंग का तेल लगाएं।

3 प्याज - कान में दर्द से परेशान हैं, तो घबराइए नहीं, प्याज आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। प्याज का रस निकालिए और रूई की सहायता से अपने कान में दो या तीन बूंद डालिए कुछ ही देर में आप दर्द से आराम महसूस करेंगे।

4 दालचीनी - यह खासतौर से महिलाओं को मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से आराम दिलाने में मदद करती है। इसके अलावा अत्यधि‍क रक्तस्त्राव होने पर भी यह आपकी मदद करेगी। बस दालचीनी की चाय बनाकर पीजिए या फिर गर्म पानी में दालचीनी का पाउडर डालकर पिएं और पाएं दर्द से आराम।
5 लहसुन - लहसुन एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर एक बेहतरीन औषधि‍ है, जो गर्माहट भी देती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स भी पाए जाते हैं। शारीरिेक दर्द में लहसुन का तेल सबसे बढ़ि‍या विकल्प है। इसके अलावा कान के दर्द में भी यह कारगर उपाय है।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment