Wednesday, July 13, 2016

सुन्दर बने रहने के 50 नुस्खे




महिलाएं हमेशा सुन्दर दिखना चाहती हैं। कहते हैं सुंदरता देखने वाले की नज़रों में होती है,इस हिसाब से देखा जाए तो सारी महिलाएं सुन्दर हैं।लेकिन कुछ नुस्खे ऐसे हैं जो इस सुंदरता को और निखारने में मदद करते हैं।

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स (Women’s Beauty Tips)

1. आई लाइनर को हमेशा फ्रिज में रखें आई लाइनर को इस्तेमाल करने के पहले 15 मिनट तक फ्रिज में रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर पलकों के ऊपर से आई लाइनर के फिसलने का डर रहता है।

2. कंडीशनर के साथ शेव करें कंडीशनर का प्रयोग करने से बाल मुलायम रहते हैं और फिर शेव करने से त्वचा सौम्य बनी रहती है। इसके उलट साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी हो जाती है।

3. बालों को बियर या सिरके से धोएं बियर और सिरका बालों को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं। बालों में बियर या सिरका लगाकर रखें एवं कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

4. कर्लर गरम करके इस्तेमाल करें पलकों को कर्ल करने के पहले कर्लर गरम कर लेने से पलकें ज़्यादा सुन्दर तरीके से कर्ल होती हैं।

5. स्किन केयर टिप्स – मोटापा,दाग और झुर्रियां हटाने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करें सोने के पहले बर्फ के टुकड़ों से मसाज करने से दाग,झुर्रियां और मोटापा पैदा करने वाली कोशिकाओं से राहत मिलती है।

6. लम्बे समय तक मैनीक्योर करें नाख़ून से अतिरिक्त गन्दगी और तैलीय पदार्थ हटाने के लिए उन्हें एसीटोन के क्लीनर से साफ़ करें। इससे नेल पोलिश ठीक से लगेगी और मैनीक्योर लम्बे समय तक होगा।

7. पेट और चेहरे को आराम दें पेप्टो बिस्मोल पेट को आराम देने के लिए प्रयोग किया जाता है पर इसका उपयोग आप फेस मास्क की तरह भी कर सकते हैं।

8. स्किन केयर टिप्स – रोज़ाना सनस्क्रीन लगाएं हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए चाहे मौसम कोई भी हो। यह आपको अल्ट्रा वायलेट किरणों के संपर्क में आने से बचाता है।

9. कोहनियों का ध्यान रखें शरीर के बाकी अंगों की तरह ही कोहनियों को सुरक्षा की ज़रूरत होती है। कोहनियों को सूखेपन से बचाने के लिए रोज़ाना तेल की मालिश करें।इससे कोहनियाँ सुन्दर और कोमल रहती हैं।

10. कैमोमाइल और नींबू का रस इस्तेमाल करें कैमोमाइल और नींब के रस का घोल बालों में लगाने से कंडीशनर की ज़रूरत नहीं पड़ती।

11. आँखों की सूजन कम करने के लिए कच्चे आलू प्रयोग करें आलू का प्रयोग करने से आँखों को आराम मिलता है एवं आँखों के नीचे के काले धब्बे भी कम होते हैं। आलो के 2 टुकड़े आँखों पर 10 मिनट तक रखें और गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

12. बालों को पोषण दें ड्राई शैम्पू को बालों की जड़ों में लगाएं जिससे अतिरिक्त तेल की समस्या का सामना ना करना पड़े। ड्राई शैम्पू तेल को सोख लेता है और बालों को पोषण प्रदान करता है।

13. चेहरे को आकार दें फाउंडेशन के साथ हाइलाइटर का प्रयोग करने से चेहरा आकर्षक लगता है। चेहरे के जिन भागों में ज़्यादा रौशनी पड़ती है वहाँ हाइलाइटर इस्तेमाल करना चाहिए।

14. मेकअप करने के तरीके – मेकअप स्पंज का प्रयोग ना करें मेकअप स्पंज तरल फाउंडेशन को सोख लेते हैं और इससे चेहरा खराब दिखता है। मेकअप (makeup karna) के लिए फाउंडेशन ब्रश का उपयोग करें।

15. ब्लश का अतिरिक्त प्रयोग ना करें ब्लश लगाने के लिए के दो उँगलियों का इस्तेमाल करें और नाक से दूरी बनाए रखें। इससे सही मात्रा में ब्लश गालों में रहेगा।

16. भौंवों को निरंतर हेअर स्प्रे, टूथब्रश या मस्कारा बैंड से साफ़ करते रहे।

17. नकली पलकें नकली पलकें आँखों की सुंदरता बढ़ाती हैं। उन्हें आँखों में इस तरह लगाना चाहिए कि अलग से उनके नकली होने का

आभास ना हो। नकली पलकों पे गोंद लगाकर उन्हें असली पलकों के साथ 1 मिनट चिपकाकर रखें।

18. मुंहांसे हटाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करें सोने के पहले अपने मुंहांसों पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाएं। टूथपेस्ट मुहांसों की गन्दगी साफ़ करता है और त्वचा को सुखाकर मुहांसे काम करता है।

19. मेकअप कैसे करे (makeup kaise kare) – अतिरिक्त तेल को ब्लॉटिंग पेपर से निकालें बहुत सी महिलाएं चेहरे से तेल हटाने के लिए पाउडर का भी प्रयोग करती है पर ब्लॉटिंग पेपर का प्रयोग ज़्यादा फायदेमंद है।

20. ज़्यादा मेकअप हटाने के लिए लोशन इस्तेमाल करें।

21. होंठों को बड़ा आकार दें होंठों को मोटा और भरा हुआ महसूस करवाने के लिए एक मध्यम टोन के लिप लाइनर को होंठों पर लगाके उस पर लिपस्टिक का प्रयोग करें।

22. लम्बी पलकों के लिये लम्बी पलकों के लिए मस्कारा लगाने के पहले और बाद कर्लर का प्रयोग करें।

23. मुंहांसों को ना फोड़ें इससे घाव एवं दाग रह जाने का ख़तरा रहता है।

24. बालों की सफेदी बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट का प्रयोग करें।

25. प्रेस की सहायता से बालो को सीधा या कर्ल करें।


26. होंठों को स्वस्थ रखने के लिए बाम लगाएं और टूथब्रश द्वारा होंठों को साफ़ करें।


27. चेहरे को ज़्यादा निखार देने के लिए लगाने से पहले मॉइस्चराइसिंग लोशन को कुछ देर माइक्रोवेव में डालकर रखें।

28. रोज़ाना चेहरे पर फेस पैक लगाकर कुछ देर रखें और ठन्डे पानी से धो दें।

29. अपने स्किन टोन के हिसाब से सही फाउंडेशन चुनें।

30. मस्कारा लगाने वाले पुराने ब्रश से भौवें साफ़ करें। इनको शरीर के अन्य भाग साफ़ करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

31. अगर आपके पास पैरों की वैक्सिंग करने का समय नहीं है तो आप पेंटीहोज या टाइटस पहन सकती हैं। इससे आपके अनचाहे बाल भी ढके रहेंगे और आपको शर्मिन्दा भी नहीं होना पडेगा।

32. अनचाहे बालों को चिमटी से निकालने से पहले एक कपड़ा लेकर उसे गरम पानी में भिगोकर बालों वाली जगह पर लगाना चाहिए।

33. सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए आप ब्रोन्जिंग पाउडर का सहारा ले सकती हैं।

34. पेडीक्योर (Pedicures) रोजाना पेडीक्योर करने के लिए स्नान करते समय प्युमिस स्टोन (pumice stone) से अपने पैरों को स्क्रब (scrub) करें और इसपर मोइस्चराइज़िंग क्रीम (moisturizing cream) का प्रयोग करें। आपको इसके लिए सैलून (salon) में जाकर पेडीक्योर करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपकी उंगलियाँ किसी भी प्रकार के संक्रमण से मुक्त और स्वस्थ रहेंगी।

35. ड्राई शैम्पू (Dry Shampoo) ड्राई शैम्पू सिर की त्वचा और बालों से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और इन्हें हमेशा साफ़ सुथरा और तरोताजा बनाए रखता है।

36. मस्कारा पंप ना करें (Don’t Pump Your Mascara) मस्कारा लगाने के लिए इसके ट्यूब (tube) को ऊपर नीचे ना करें। इससे ट्यूब के अन्दर की हवा मस्कारे को जल्दी सुखा देगी, जिससे ये ज़्यादा लम्बे समय तक नहीं चल पाएगा।

37. ब्रोंज़र का प्रयोग करें (Apply Bronzer) ब्रोंज़र या सेल्फ टैनिंग लोशन (self tanning lotion) का प्रयोग अपनी त्वचा पर अच्छे से करें। इसकी एक या दो बूँदें अपनी मोइस्चराइज़िंग क्रीम में भी अवश्य मिश्रित करें।

38. त्वचा पर तेल की मात्रा (Oil On Your Skin) भले ही आपकी त्वचा तैलीय क्यों ना हो, पर इसपर तेल आधारित उत्पादों का प्रयोग अवश्य करें। इनके प्रयोग से त्वचा की गन्दगी दूर होती है और इसकी हालत में काफी सुधार आता है।

39. उखड़ी हुई नेल पॉलिश से परहेज़ करें (Avoid Chipped Nail Polish) नाखूनों पर या तो नेल पॉलिश का प्रयोग करें या फिर ना करें। उखड़ी हुई नेल पॉलिश देखने में काफी बदसूरत लगती है।

40. अच्छे से मोइस्चराइज़ करें (Moisturize Properly) मोइस्चराइज़र का प्रयोग त्वचा पर धीरे धीरे करें, क्योंकि इसे त्वचा में अच्छे से समाने के लिए करीब 10 मिनट का समय लगता है। थोड़ी सी फेस क्रीम (face cream) लें और इसका प्रयोग धीरे धीरे गालों, नाक, माथे और ठुड्डी पर करें।

41. अपने मेकअप के ब्रश को साफ़ करें (Clean Your Makeup Brushes) मेकअप ब्रश पर गन्दगी और बैक्टीरिया (bacteria) को पनपने से रोकने के लिए उनकी रोजाना सफाई काफी ज़रूरी है। आप इन्हें शैम्पू या कंडीशनर (shampoos or conditioners) से धो सकती हैं, या फिर एक नियमित अंतराल में नया ब्रश खरीद सकती हैं।

42. अंदरूनी नाखूनों का उपचार (Treat Ingrown Hairs) अंदरूनी नाखून काफी दर्दभरे होते हैं तथा इनकी वजह से सूजन और लालपन की समस्या भी उत्पन्न होती है। इन अंदरूनी नाखूनों को बिलकुल ना खींचें, बल्कि इसके लिए ट्वीजर्स की मदद लें।

43. बालों को तौलिए से पोंछकर सुखाएं (Towel Dry The Hair) बालों को तौलिये से निचोड़ लें जिससे कि उन्हें सूखने का मौक़ा मिले। इसके बाद बालों को तौलिये में लपेट लें और हलके से इन्हें पोंछकर सुखाते रहें। कभी भी तौलिये से अपने सिर की त्वचा को ना रगडें।

44. दवाई लेने से पहले डॉक्टर से सलाह करें (Consult A Doctor Before taking medicines) कई दवाइयां आपकी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं, तथा कई पूरक पदार्थों को दवाइयों के साथ मिश्रित कर देने पर स्वास्थ्य पर उलटा ही प्रभाव पड़ता है। अतः कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह मशविरा अवश्य कर लें।


45. नेल पॉलिश रिमूवर का प्रयोग ना करें (Nail Polish Without Remover) फटी या उखड़ी हुई नेल पॉलिश को निकालने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर की आवश्यकता नहीं है। नाखूनों पर नेल पॉलिश की एक ताज़ा परत चढ़ाएं और इसे तुरंत ही रुई के किसी कपड़े से पोंछ लें।

46. परफ्यूम का ज्ञान (Perfume Basics) परफ्यूम हर जगह छिड़कने के लिए नहीं बने होते। परफ्यूम लगाते समय इसका प्रयोग कुछ ख़ास भागों पर जैसे कलाई, घुटनों, गले के निचले हिस्से और कान के पीछे करें।

47. टॉप कोट काफी आवश्यक है (Top Coat Is A Must) ताज़ा रंगे हुए नाखूनों पर एक और ताज़ा कोट उन्हें उखड़ने से बचाता है तथा रंग को लंबा चलने में मदद करता है।


49. लिक्विड आई लाइनर (Liquid eye liner) लिक्विड आई लाइनर से आँखों को एक नाटकीय और खूबसूरत स्वरुप प्राप्त होगा।48. बालों को साफ़ रखें (Keep the hair clean) हफ्ते में एक बार अच्छी गुणवत्ता का शैम्पू प्रयोग में लाने पर डैन्ड्रफ (dandruff) दूर होता है और बाल चमकदार और रेशमी बनते हैं।

50. मुस्कुराएं (SMILE) आपकी मुस्कान आपकी सुन्दरता में वृद्धि करने का सबसे कारगर तरीका साबित होती है। इस विधि का पालन अवश्य करें और अपनी सुन्दरता में आया निखार देखें।




















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment