Thursday, June 9, 2016

गैस, अफारा और एसिडिटी को चुटकियों में दूर करेंगे ये नुस्खे



आज घर-घर में लोग एसिडिटी या गैस अफारा से परेशान हैं। हर उम्र के लोगों में एसिडिटी जैसी बीमारी बढ़ती जा रही है। आइए जानते है किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले जो पलभर में आपकी एसिडिटी को छूमंतर कर सकते हैं।

अजवाइन : अजवाइन एसिडिटी रोकने में काफी हद तक सहायक है। दो चम्‍मच अजवाइन को एक कप पानी में उबाल लें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद इसे छानकर पी जाएं। पेट में होने वाली सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी।


आंवला : आंवला पेट की कई तरह की परेशानियों को दूर करता है। साथ ही एसिडिटी रोकने में भी मददगार होता है। सूखा आंवला चबाने से भी एसिडिटी में राहत मिलती है। इससे पेट दर्द में भी आराम मिलता है। बाजार में सूखा हुआ आंवला आसानी से उपलब्ध है। इसके अलावा इसे घर पर लाकर पानी में उबालकर सुखाया जा सकता है।


काली मिर्च : काली मिर्च पेट में होने वाली गैस की समस्‍या को दूर करती है। खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल करने से एसिडिटी और पेट संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। काली मिर्च का पाउडर छाछ में डालकर पीने से पेट की समस्याओं में आराम मिलता है।


अदरक : अदरक पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। अदरक को कच्‍चा खाने या चाय में डालकर पीने से पेट की समस्या दूर होती है।


तुलसी : तुलसी में बहुत सारे गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता है। इसकी पत्तियां खाने से एसिडिटी की समस्‍या में राहत मिलती है।


लौंग : लौंग भी पाचन शक्ति को बेहतर बनाती है। लौंग को चबाकर पानी पी लेने से पेट की समस्या दूर होती है 


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment