Friday, June 17, 2016

बेहद गर्म पेय के शौकीन के लिए बुरी खबर



लंदन। जो लोग गरमा-गरम चाय, सूप या हॉट चॉकलेट के शौकीन है यह खबर उनके लिए बुरी है। हॉट बेवरेजेस की वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र की कैंसर एजेंसी तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह खुलासा किया है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अलर्ट में उस कॉफी को शामिल नहीं किया गया है जो सामान्य तापमान पर पी जाती है। इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (आईएआरसी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि, अगर आप बहुत गरम पेय पदार्थ लेते हैं तो आपको भोजन पदार्थ वाली नली का कैंसर हो सकता है। इसकी बहुत बड़ी वजह है शरीर के सामान्य तापमान से ज्यादा गरम पेय पदार्थ का लेना।
रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन, ईरान और दक्षिणी अमेरिका में चाय पीना एक आम आदत है और वहां लोग बेहद गर्म चाय-काफी पीना पसंद करते हैं। इन सभी देशों में पी जाने वाली चाय का तापमान 65 से 70 डिग्री सेल्सियम से ज्यादा होता है। यह तापमान उत्तरी अमेरिका तथा यूरोप में पी जाने वाली चाय के तापमान से ज्यादा है।

एजेंसी ने कैंसर के कारण पर करीब 1000 वैज्ञानिक अध्ययनों की समीक्षा की और ये निष्कर्ष निकाला। एजेंसी ने पाया कि कोई भी पेय पदार्थ ऐसा नहीं है जिसमें कैंसर का अधिक खतरा दिखता हो
इस रिसर्च रिपोर्ट के लिए न तो भारत में कोई सर्वे किया गया और न उसे शामिल किया गया है। शोधार्थियों का कहना है कि 60 डिग्री सेल्सियस तापमान के पेय पदार्थ त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। लगातार ऐसा होते रहने से शरीर को हानि पहुंचती है और कैंस होने की संभावना बढ़ जाती है। 


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment